11 July 2023

25 जुलाई को फ्री मोबाइल लेने के लिए करना होगा यह काम, जानिए..! free Mobile Registration

Free Mobile Registration : 25 जुलाई को फ्री मोबाइल लेने के लिए करना होगा यह काम, जानिए..!

Mobile Registratio - e4you.in

Free Mobile Registration : राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई “Free Mobile Yojana” की नई अपडेट जारी हुई है. आपको बता दें कि राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन वितरण करने की घोषणा की गई थी. इस योजना के तहत चिरंजीवी योजना से जुड़ी महिला मुखियाओ और जन आधार कार्ड वाली महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा. सरकार की घोषणा के अनुसार यह फ्री स्मार्टफोन वितरण प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से की जाएगी. जिसमें पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन वितरण किया जाएगा. सरकार की नई अपडेट के मुताबिक पहला चरण 25 जुलाई से शुरू किया जाएगा.

फ्री स्मार्ट फोन कैसे वितरण होगा?

जैसा कि राजस्थान सरकार द्वारा ऐलान किया गया है कि Free Mobile Yojana के तहत स्मार्टफोन वितरण सभी ग्राम पंचायतों और वार्डों में कैंप लगाकर महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन वितरण किए जाएंगे यह वितरण प्रक्रिया सभी गांव में 25 जुलाई से शुरू हो जाएगी जिसमें पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन वितरण किया जाएगा.

Free Mobile प्राप्त करने के लिए नहीं करना किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन

इंटरनेट पर Free Mobile Yojana को लेकर कई भ्रामक ख़बरें चल रही है. जहां पर बताया जा रहा है कि फ्री मोबाइल योजना का लाभ लेने के लिए फॉर्म या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा अन्यथा महिलाओं को स्मार्टफोन नहीं मिलेगा. लेकिन हम आपको बता दें कि फ्री मोबाइल प्राप्त करने के लिए महिलाओं को किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन या फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है. अगर आप चिरंजीवी योजना से जुड़े हुए हैं और आपके पास जन आधार कार्ड है, तो आप 25 जुलाई से लगाए जाने वाले शिविर में अपना जन आधार कार्ड लेकर अपना फ्री वाला स्मार्टफोन प्राप्त कर सकते हैं.

ध्यान दें :- ऐसी ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे Telegram Group (जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें) से जुड़े..!

इस तरह से ऑनलाइन चेक करे आपको फ्री मोबाइल मिलेगा या नहीं!

अगर आप राजस्थान के निवासी है और जानना चाहते हैं कि आपको Free Mobile Yojana के तहत फ्री स्मार्टफोन मिलेगा या नहीं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया से आप चेक कर सकते हैं कि आप फ्री मोबाइल योजना लेने के लिए पात्र है या नहीं:-

  • Free Mobile Yojana में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है. इसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है.
  • वेबसाइट के होमपेज पर “रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे” का ऑप्शन मिलेगा.
  • जिसमे आपको अपना जन आधार नंबर दर्ज करना है, उसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक करना है.
  • आपके सामने एक मैसेज दिखाई देगा, जिसके अंतर्गत पिता का नाम, खुद का नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस दिखाई देगा
  • Eligibility Status के अंतर्गत “Yes” का ऑप्शन है, तो आपको इसका लाभ दिया जाएगा.

Readmore