29 July 2023

23 से 60 बिना ट्रैक्टर वाली लाडली बहना नहीं भर पा रही फार्म, फिर से मौका दे सकते हैं मामा शिवराज - Ladli bahana new update on 28 July 2023

लाड़ली बहना योजना 23 से 60 साल महिलाओं की उम्मीद जगी, बढ़ रही है फिर से पोर्टल चालू करने की मांग

लाड़ली बहना योजना के तहत 25 जुलाई से दूसरे चरण की शुरुवात कर दी गई है परन्तु दूसरे चरण में सिर्फ 21 से 23 वर्षीय शादीशुदा महिलाओं के फॉर्म भरे जा रहे हैं और जिन परिवार के महिलाओं के पास ट्रैक्टर हैं और उसके उचित कागजात हैं सिर्फ उन्हीं के फॉर्म स्वीकार कर रहे हैं। बाकि जिन महिलाओं को सीएम शिवराज ने कहा था कि फिर से सभी महिलाओं के फॉर्म भरे जायेंगे वो इस समय काफी ज्यादा नाखुश नजर आ रही हैं क्योंकि अब उनको आवेदन करने का कोई आसार नजर नहीं आ रहा है। 

23 से 60 साल महिलाओं के लिए भी पोर्टल चालू करने हेतू हाल ही में सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच संघ ने गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम से एसडीम सुनील जायसवाल को ज्ञापन दिया है। इस ज्ञापन में सरपंच संघ ने लाड़ली बहना योजना के नियमों में सुधार करने की मांग की है जिनमें प्रमुख मांगो में 23 से 60 साल महिलाओं के आवेदन पुनः स्वीकार करे जाने की बात कही गयी है। 

23 से अधिक उम्र की महिलाओं के दस्तावेज नहीं हो रहे वेरीफाई 

23 वर्षों से ज्यादा की उम्र वाली महिलाओं के आवेदन को लाड़ली बहना योजना का पोर्टल उनके दस्तावेज को वेरीफाई नहीं कर रहा है। बदले हुए नियमों के चलते अब हर कोशिश के बाद भी महिलाओं को निराशा ही हाथ लगी और उन्हें बिना आवेदन किए ही लौटना पड़ा रहा है ऐसे में सभी क्षेत्रों की महिलाएं लगातार अपने ग्राम पंचायतों के सरपंचों और जनप्रतिनिधियों से गुहार लगा रही है कि उन्हें भी लाड़ली बहना योजना में शामिल होने का मौका दिया जाय। 

इन कारणों की वजह से नहीं कर सकी आवेदन 

23 वर्ष से अधिक महिलाओं से बात करने पर पता चला कि पहले चरण के दौरान बहुत से क्षेत्र पर सर्वर की दिक्कत आ रही थी, बहुत सी महिलाओं के दस्तावेज बनने और सुधरने में ही इतना टाइम लग गया कि वह आवेदन नहीं कर पायी इसके अलावा बहुत सी महिलाओं को उचित जानकारी न होने के कारण वो इस योजना में आवेदन नहीं कर पायी और ये सभी महिलाएं सरकार से गुहार लगा रही है कि उनको भी लाड़ली बहना योजना में शामिल किया जाय।

सरपंचों ने सौंपा ज्ञापन 

ज्ञापन सौंपने गए सरपंचों ने का कहना है कि उनके क्षेत्र के ही लगभग 40%  महिलाएं पोर्टल का सर्वर डाउन हो जाने के कारण आवेदन नहीं कर पाई जिससे उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। दूसरे चरण में आवेदन करने की उम्मीद जागी थी परन्तु वह भी अब विफल हो गई इसलिए अब सरकार से निवेदन किया का रहा है कि 23 वर्ष से अधिक महिलाओं के लिए भी पोर्टल को पुनः चालू किया जाय। 

23 से ऊपर जिन महिलाओं का आवेदन अभी तक नहीं हुआ है वो इस लेख को अधिक से अधिक शेयर करें ताकी सरकार तक हमारी आवाज पहुचें और एक बार फिर आप सभी के लिए पोर्टल चालू किया जाय जिससे सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल सके साथ ही आप अपना नाम और मत कमेंट बॉक्स में लिख कर भेंजे।  Readmore