16 July 2023

लाडली बहना योजना 21 साल के लिए - ladli behna yojana 21 saal ke liye

लाडली बहना योजना में 21 साल की लाडली बहना के लिए पात्रता

जैसा कि आप जानते हैं कि शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन ने दूसरी किस्त देने के दौरान यह घोषणा की है कि अब 21 साल की लाडली बहनों को भी शामिल किया जाएगा इसके लिए निम्नलिखित पात्रता आएं हैं
  1. लाडली बहना जो कि 21 साल के हैं उनकी शादी हो गई हो
  2. बाकी समस्त योग्यताएं पहले जैसी ही रहेगी >> Readmore
  3. राउंड टू में ट्रैक्टर मालिक लाडली बहन को भी शामिल किया गया है
  4. कार वाली लाडली बहना को शामिल नहीं किया जाएगा
यदि 21 वर्षीय लड़की उपरोक्त सभी मानदंडों को पूरा करती है, तो वह लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है। वह ऑनलाइन या मध्य प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग के किसी भी जिला कार्यालय में आवेदन कर सकती है।

बहुत सी लाडली बहना शिवराज सरकार से है नाराज

राउंड फर्स्ट में बहुत सी लाडली बहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है जो कि लाभ से वंचित रह गए हैं ऐसे में शिवराज सरकार से यह सभी लाडली बहना बेहद नाराज हैं. शिवराज सरकार की घोषणा के मुताबिक 25 जुलाई 2023 से round2 ki शुरुआत की जाएगी और इस बार 21 साल की लाडली बहना को शामिल किया जाएगा .

लाडली बहना योजना को लेकर सरकार की हो रही है आलोचना

Mp में महिलाओं के लिए मासिक नकद हस्तांतरण योजना, लाडली बहना योजना को लेकर मप्र सरकार की आलोचना की जा रही है। योजना की मुख्य आलोचनाएँ निम्न हैं:

  1. * अविवाहित बहनो को लाभ न देना 
  2. * योजना सु-लक्षित नहीं है. योजना का लाभ सबसे जरूरतमंद महिलाओं को नहीं मिल पा रहा है.
  3. * योजना पैसे की बर्बादी है। सरकार इस पैसे का उपयोग महिलाओं के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल में सुधार जैसे अधिक प्रभावी कार्यक्रमों के लिए कर सकती है।

एमपी सरकार ने इस योजना का बचाव करते हुए कहा है कि यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का एक तरीका है। सरकार ने यह भी कहा है कि योजना अच्छी तरह से लक्षित है और इसका लाभ सबसे जरूरतमंद महिलाओं को मिल रहा है।

हालाँकि, योजना की आलोचनाएँ जारी हैं। कांग्रेस पार्टी ने सत्ता में आने पर धनराशि बढ़ाकर 1,500 रुपये प्रति माह करने का वादा किया है। पार्टी ने यह भी कहा है कि वह इस योजना को अधिक लक्षित और कुशल बनाएगी।

अब देखना यह है कि क्या मध्य प्रदेश सरकार आलोचनाओं के जवाब में लाडली बहना योजना में कोई बदलाव करेगी या नहीं। हालाँकि, यह योजना 2023 में राज्य चुनावों से पहले एक विवादास्पद मुद्दा बने रहने की संभावना है।

लाड़ली बहना योजना मे अविवाहित बहनो को लाभ न मिलने आक्रोशित है बहने 


लाडली बहना योजना से अविवाहित बहनों को बाहर करना अन्याय और भेदभाव का स्रोत है। सरकार को अपने फैसले पर पुनर्विचार कर अविवाहित बहनों को भी योजना में शामिल करना चाहिए।

लाडली बहना योजना में लाभ न मिलने से अविवाहित बहनें नाराज क्यों हैं, इसके कुछ कारण यहां दिए गए हैं:

* उन्हें लगता है कि उनकी शादी नहीं होने के कारण उनके साथ भेदभाव किया जा रहा है.
* उनका तर्क है कि वे भी अपनी विवाहित बहनों की तरह ही लाभ के पात्र हैं।
* वे बताते हैं कि ऐसी कई अविवाहित महिलाएं हैं जो आर्थिक रूप से संघर्ष कर रही हैं, और वे अपनी विवाहित बहनों के समान लाभ की हकदार हैं।

सरकार को अपने निर्णय पर पुनर्विचार कर अविवाहित बहनों को लाडली बहना योजना में शामिल करना चाहिए। यह यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक कदम होगा , सभी महिलाओं को, उनकी वैवाहिक स्थिति की परवाह किए बिना, समान अवसर और योजना का लाभ प्राप्त हो।

-------------------------------