27 July 2023

जवाहर नवोदय विद्यालय एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट 2023 - jnvs result

जवाहर नवोदय विद्यालय एंट्रेंस एग्जाम 2023 रिजल्ट  जून 2023 को घोषित कर दिया गया है. जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे वे अपना परिणाम NVS की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए आपको अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी.

जवाहर नवोदय विद्यालय एंट्रेंस एग्जाम 29 अप्रैल 2023 को देश भर के 661 जवाहर नवोदय विद्यालयों में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में 20 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया था. परीक्षा में कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए छात्रों का चयन किया जाता है.

जवाहर नवोदय विद्यालय भारत सरकार द्वारा संचालित एक आवासीय विद्यालय प्रणाली है. इन विद्यालयों में छात्रों को कक्षा 6 से 12 तक मुफ्त शिक्षा दी जाती है. इन विद्यालयों में छात्रों को आवास, भोजन, पाठ्यपुस्तकें, स्कूल यूनिफॉर्म और अन्य सभी सुविधाएं मुफ्त में दी जाती हैं.

जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश का आधार छात्रों की योग्यता है. प्रवेश परीक्षा में छात्रों को हिंदी, अंग्रेजी, गणित और विज्ञान के विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं. 

जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश एक सुनहरा अवसर है. इन विद्यालयों में छात्रों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा और आवासीय सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. जवाहर नवोदय विद्यालयों से निकले छात्र देश के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर रहे हैं.

अगर आपने जवाहर नवोदय विद्यालय एंट्रेंस एग्जाम 2023 में भाग लिया है तो आप अपना परिणाम NVS की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर देख सकते हैं. अगर आपका चयन हो जाता है तो आपको अपने संबंधित जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए दस्तावेज जमा करने होंगे.