26 July 2023

सभी किसानो के लिए अभी-अभी आई बड़ी खबर, खाते के आ गए 2000 रुपए, यहाँ से स्टेटस चेक करें - pm Kisan Samman Yojana

सभी किसानो के लिए अभी-अभी आई बड़ी खबर, खाते के आ गए 2000 रुपए, यहाँ से स्टेटस चेक करें

PM Kisan Status 2023: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा भेजे गए ₹2000 किस्त आपके बैंक खाते में आया है या नहीं इसके बारे में जानने का बहुत आसान तरीका है। सरकार के द्वारा पीएम किसान स्टेटस चेक करने की सुविधा में बदलाव किया गया है। देश के करीब 12 करोड़ से भी अधिक किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा ₹6000 वार्षिक सहायता दी जाती है। यह स्कीम केंद्रीय कृषि मंत्रालय के द्वारा चलाया जाता है पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक करने के लिए अब अपने मोबाइल नंबर के जरिए आप अपने स्टेटस चेक नहीं कर सकते हैं कि पैसा आया है या नहीं अब इसके लिए आपको बैंक अकाउंट नंबर या फिर आधार संख्या का उपयोग करके पीएम किसान सम्मान निधि के ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

पहले अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके किसी का भी किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ का स्टेटस कोई भी चेक कर लेता था। इस बात को ध्यान में रखकर अब इसे गोपनीय बनाया गया है पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस सिर्फ बैंक अकाउंट नंबर और आधार कार्ड से ही चेक किया जा सकता है इसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना पर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। किसान भाई के बैंक खाते में जल्दी 14वी किस्त का ₹2000 जारी होने वाला है।

PM Kisan Status 2023

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 28 जुलाई 2023 को दोपहर 2:00 बजे 14 मई ₹2000 देश के करोड़ों किसान भाइयों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा। यह पैसा उन किसान भाइयों के बैंक खाते में ही जा पाएगा जिन्होंने किसान सम्मान निधि के अंतर्गत ईकेवाईसी कंप्लीट करवा लिया हो एवं उनका बैंक खाते का डीबीटी इनेबल होना चाहिए पैसे लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रधानमंत्री जी द्वारा भेजे गए ₹2000 का आर्थिक सहायता पहुंच जाएगा ।ऐसे में जो किसान भाई अपने किस्त का जानकारी चेक करना चाहते हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर पाएंगे।

पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज का होना आवश्यक है। इन दस्तावेजों का उपयोग करके आप पीएम किसान स्टेटस ऑनलाइन चेक कर पाएंगे।

  • लाभार्थी किसान का आधार कार्ड नंबर
  • लाभार्थी किसान का बैंक खाते का विवरण ( जो खाता संख्या रजिस्टर्ड हो)
  • आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर
  • किसान रजिस्ट्रेशन नंबर

पीएम किसान योजना की किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले ₹2000 के किसान स्टेटस चेक करने के लिए पीएम किसान के ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी चेक कर पाएंगे।

  • पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर ” फार्मर कॉर्नर ” वाला ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको ” बेनेफिशरी स्टेटस ” वाला ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर दें।
  • अब बेनेफिशरी स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देगा एक में आपको आधार कार्ड नंबर एवं दूसरे में बैंक अकाउंट नंबर लिखा होगा।
  • आप दोनों में से किसी एक ऑप्शन को चूज करके मांगे गए जानकारी आधार कार्ड नंबर या फिर बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करके Get My Report वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ का स्टेटस दिख जाएगा कि आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुआ है या नहीं।
  • इस तरह से आप पीएम किसान स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 14वी किस्त जारी होने वाला है ऐसे में किस्त जारी होने के बाद आप पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में पैसे आए हैं या नहीं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आपके बैंक खाते का डीबीटी इनेबल होना चाहिए एवं सम्मान निधि योजना का ईकेवाईसी होना चाहिए ।