12 July 2023

(न्यू ऑनलाइन फॉर्म) सिर्फ़ 2 मिनट में भरें लाडली बहना योजना के ऑनलाइन फॉर्म, इसी लिंक से भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन - Ladli Behna Yojana

(न्यू ऑनलाइन फॉर्म) सिर्फ़ 2 मिनट में भरें लाडली बहना योजना के ऑनलाइन फॉर्म, इसी लिंक से भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन

New Form For ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश के प्रधानमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा सभी बहनों के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की है। इस योजना में मध्यप्रदेश की अनेकों महिलाएं लाभ उठा रही है। लेकिन ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जिन्होंने अभी तक लाडली बहना योजना मैं आवेदन नहीं किया है। और पहले भी बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने आवेदन किया था लेकिन किसी कारणवश उनका आवेदन निरस्त कर दिया गया। और उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया। तो आप लोगों को हम बता दें कि इस बार फिर से प्रधानमंत्री जी ने सभी महिलाओं को दोबारा से आवेदन करने का फैसला लिया है। अब आप फिर से जल्दी आवेदन कर पाएंगी।

तो इसीलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम सभी बहनों के लिए लाडली बहना योजना (New Form For ladli Behna Yojanaके बारे में पूरी जानकारी देंगे कि आप कैसे इस योजना में आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है। जिससे आपको अच्छे से समझ में आ जाएगा। और आप लाडली बहना योजना में ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगी। और इस योजना तहत मिलने वाले ₹1000 की किस्त का लाभ ले पाएंगी।

New Form For ladli Behna Yojana

New Form For ladli Behna Yojana Dashboard

लाडली बहना योजना के फॉर्म की जानकारी पाने से पहले नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ने से पहले यह जो डैशबोर्ड दिया गया उसको भी अवश्य पढ़ लीजिएगा क्योंकि यहां पर आपको महत्वपूर्ण जानकारी और लिंक मिलेंगे

योजना का नामलाडली बहना योजना
पोस्ट का नामNew Form For ladli Behna Yojana
योजना में मिलने वाली राशि₹1000
योजना का साल2023
ऑफिशियल वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in
फॉर्म भरे यहाँ से भरे फॉर्म

चलिए जानते हैं कि लाडली महीना योजना में ऑनलाइन फॉर्म कैसे भर सकती हैं।

जैसा की आप सभी को पता ही है की लाडली बहना योजना के पिछली बार ऑनलाइन आवेदन किए गए थे जो कि 8 मार्च से ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसके तहत 8 मार्च से सभी महिलाओं ने 30 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन किए थे। मध्य प्रदेश की लाखों महिलाओं को इस योजना मैं पात्र भी हुई। उन्होंने लाडली बहना योजना का लाभ भी मिला। लेकिन इस दौरान ऐसी बहुत सी महिलाएं थी जिनका आवेदन सरकार द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया था। और वह महिलाएं लाडली बहना योजना (New Form For ladli Behna Yojana) के लाभार्थी लिस्ट में उनका नाम नहीं आ पाया। लेकिन आप सभी महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी है क्योंकि सरकार ने एक बहुत बड़ा ऐलान किया है कि जो पिछली बार महिलाएं आवेदन नहीं कर पाई थी वह दोबारा से ऑनलाइन फॉर्म भर सकती है। इस बार सभी महिलाएं लाडली बहना योजना में 10 जुलाई से आवेदन कर सकती हैं। और लाडली बहना योजना का लाभ उनको मिलेगा।

लाडली बहना योजना में  इस बार फार्म सभी बहने अपने घर से ही भर सकती हैं मध्य प्रदेश की सरकार ने ऐलान किया है। अब उनको बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके अलावा इस बार लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आपको यूजर पासवर्ड की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बिना यूजर पासवर्ड के ही आप अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:-

इस तरीके से भरे लाडली योजना का फॉर्म

देखिए काफी लोग क्या करते हैं कि हम तो भर देते हैं लेकिन उनको जानकारी ना होने के कारण फॉर्म (Ladli Behna Yojana 2.0 Form) में कुछ जानकारियों को गलत भर देते हैं जिसके कारण उनका फॉर्म या तो रिजेक्ट हो जाता है या उनका पैसा ही उनके खाते में नहीं आ पाता है। तो ऐसे में आपको फॉर्म भरते समय कुछ सावधानियां बरतनी होगी और हमको किस तरीके से भरा जाता है उसके बारे में आपको जानना होगा।

तो आइए जानते हैं इस तरीके से आप लाडली योजना का ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

  • लाडली योजना में फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको समग्र पोर्टल पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी केवाईसी को कंप्लीट कर आना होगा तभी आप लाडली बहना योजना के लिए फॉर्म भर पाएंगे।
  • फॉर्म भरने से पहले आपको लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (www.cmladlibahna.mp.gov.in) को खोलना है।
  • अब आपको लाडली बहना योजना 2.0 पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद जो भी जानकारी मांगी गई है उनको भर देना है।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको अपने बैंक में डीबीटी को सक्रिय करना है।
  • यदि सक्रिय नहीं होगी तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।
  • इसके बाद किसी भी आधार सेंटर से अपने फिंगरप्रिंट को आधार से लिंक कराएं।

इन सभी तरीकों को आप अपनाते हैं तो आपका कभी भी फॉर्म रिजेक्ट नहीं किया जाएगा और टाइम से आपके खाते में लाडली बहना योजना का पैसा आ जाएगा।

लाडली बहना योजना 2.0 ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए नए नियम क्या है और इसकी शर्तें क्या है। चलिए जानते हैं।

लाडली बहना योजना में ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सरकार ने बहुत से बदलाव किए हैं। जोकि जिन महिलाओं ने पहले आवेदन किए थे। तब यह नियम नहीं थे। इस बार जो भी महिलाएं लाडली बहना योजना में आवेदन करना चाहती हैं। अगर उनकी उम्र 21 साल है तो वह भी लाडली बहना योजना में आवेदन कर पाएंगी क्योंकि पहले केवल 23 साल की महिलाएं इस योजना में आवेदन कर सकती थी। इसी कारणवश कुछ महिलाएं लाडली बहना योजना के लाभ लेने से वंचित रह जाती थी। इसीलिए सरकार ने उम्र में बदलाव कर दिया है।

जो महिलाएं इस बार लाडली बहना योजना में आवेदन (New Form For ladli Behna Yojana) करेंगी। उनको यूजर पासवर्ड की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बिना यूजर पासवर्ड के ही आप अपना ऑनलाइन फॉर्म भर सकती हैं। इसके लिए पहले चरण में आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। और उसके अगले चरण में महिलाएं अपना केवाईसी फॉर्म भर सकती है इस बार लाडली बहना योजना के ऑनलाइन आवेदन 10 जुलाई से लेकर 15 अगस्त तक भर सकती है। सरकार चाहती है कि अब सभी महिलाएं लाडली बहना योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ ले।

आखिरी शब्द

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जो जानकारी हमने आप तक पहुंचाई है वह जानकारी आपको पसंद आई होगी. यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल यह सुझाव है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर सर कर दीजिएगा।

Readmore