20 July 2023

लाडली लक्ष्मी योजना से ₹118000 इस तरीके से प्राप्त करें, यहां पर जाने आवेदन से लेकर लाभ लेने तक की पूरी प्रक्रिया - mp Ladli Laxmi Yojana

लाडली लक्ष्मी योजना से ₹118000 इस तरीके से प्राप्त करें, यहां पर जाने आवेदन से लेकर लाभ लेने तक की पूरी प्रक्रिया

Ladli Laxmi Yojana Se 1 Lkah Rs: मध्यप्रदेश में राज्य सरकार व केंद्र सरकार महिलाएं और बेटियों के लिए ऐसी बहुत सी योजनाएं चलाते हैं जिसका नाम महिलाएं व बेटियां ले पाए। और आत्मनिर्भर बन पाए। इन्हीं में से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने सभी लाडली बेटियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ सभी बेटियों को दिया जाएगा। इसीलिए जल्दी से आप सभी लोग लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन करें और लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ अपनी बेटियों को प्राप्त कराएं। अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि लाडली लक्ष्मी योजना में सभी लाडली बेटियों को पढ़ाई से लेकर शादी तक खर्च सरकार उठाएगी। लाड़ली लक्ष्मी योजना से ₹118000 इस तरीके से प्राप्त करें

अगर आप भी अपनी बेटी का लाडली बहना योजना में आवेदन करना चाहते हैं लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana Se 1 Lkah Rs) के लिए कौन सी बेटियां पात्र होंगे इसके अलावा लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए इस सबकी जानकारी के लिए हम आज के आर्टिकल में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे इसलिए आप हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़े जिससे कि आपको अच्छे से समझ में आ जाएगा और आप अपनी बेटी का लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन करवा पाएंगे।

Ladli Laxmi Yojana Se 1 Lkah Rs

लाडली लक्ष्मी योजना क्या है मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा इस योजना को चलाने का उद्देश्य क्या है

लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई योजना है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना के माध्यम से बेटियों का पढ़ाई से लेकर शादी तक का खर्चा देने का निर्णय लिया। लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ देकर मध्य प्रदेश की सरकार ऐसी बेटियों को सहायता देना चाहते हैं जिनके परिवार वाले बेटियों को बोझ समझते हैं। अभी भी ऐसे बहुत से परिवार हैं जिनके घर में बेटी जन्म होने पर नकारात्मक सोच रखते हैं। उनकी इसी सोच को बदलने के लिए मध्य प्रदेश की सरकार ने लाडली लक्ष्मी योजना को शुरू किया है।

इस योजना में राज्य की बेटी का 1 से 21 वर्ष तक का खर्चा सरकार उठाएगी। इसके अलावा अगर राज्य की कोई भी बेटी अपनी पढ़ाई करना चाहती है जैसे डॉक्टर इंजीनियरिंग वकील कॉलेज की पढ़ाई पूरा करने के लिए सरकार आर्थिक रूप से मदद करेंगी।। लाडली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य है कि मध्य प्रदेश के सभी बेटियों को आगे बढ़ाया जाए। इस बार राज्य की 2 लाख 25 हजार बेटियों को इस योजना का फायदा मिलने वाला है। इसीलिए जल्दी से लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन करें। 

लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana Se 1 Lkah Rs) में आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए बेटी का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा माता-पिता का भी आधार कार्ड होना चाहिए। क्योंकि माता-पिता के आधार कार्ड की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा बैंक की पासबुक भी होनी चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • समग्र आईडी
  • आपका मोबाइल नंबर

लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए कौन सी बेटियां होंगी पात्र

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए बेटी का मूल निवास स्थान मध्य प्रदेश हो तभी आप इस योजना में पात्र होंगी।
  • लाडली लक्ष्मी योजना में वहीं बेटियां पात्र होगी जिनकी उम्र 18 साल है और अविवाहिता है।
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना में पात्र होने के लिए बेटी के माता-पिता आयकर दाता नहीं होने चाहिए।
  • अगर माता-पिता किसी अनाथ बेटी को गोद ले रखा है तो माता-पिता के पास बेटी का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

इसके अलावा बेटी का नाम आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत होना अनिवार्य है।

नोट: यदि आपने किसी भी बेटी को गोद लिया है तो भी आप इस योजना के लिए पात्र होंगे और फॉर्म भरने के लिए आपको आंगनवाड़ी केंद्र से संपर्क करना होगा।

इस तरह से करिए लाडली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana Se 1 Lkah Rs) में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (htts://ladli lakshmi.mp.gov.in) पर जाना होगा
  • इसके बाद जब आप होमपेज पर पहुंच जाएंगे तब आपको आवेदन करें का विकल्प दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना है। आप डायरेक्ट लिंक (htts://ladlilakshmi.mp.gov.in) पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपसे नियम एवं शर्तें दिखाई देंगी। वहीं पर आपको स्वयं घोषणा का विकल्प दिखाई देगा विकल्प पर आपको टिक मार्क लगा कर आगे बढ़ जाना है।
  • इतना करने के बाद आप से परिवार की जानकारी वा अन्य विवरण पूछा जाएगा। और कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों पीडीएफ करके फॉर्मेट में अपलोड कर देना है। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। अब आपका लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन सफलतापूर्वक हो चुका है।
आखिरी शब्द

हम उम्मीद करते हैं कि आज के इस आजकल के माध्यम से जो लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में आवेदन करने से लेकर लाभ प्राप्त करने तक की जो जानकारी आप तक पहुंचाई गई है वह पसंद आई होगी और अभी तक आपने यह जानकारी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर दिया होगा। यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

Readmore