14 July 2023

यदि आपके भी पास आयुष्मान कार्ड है तो आपको भी मिलेगा 10 लाख का लाभ, यहाँ से उठाये लाभ - Aayushman Card Benefits

क्या आपके भी पास आयुष्मान कार्ड है तो आपको भी मिलेगा 10 लाख का लाभ, यहाँ से उठाये लाभ

Aayushman Card Benefits: हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी गरीब व्यक्तियों के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई गई है। इन्हीं में से आयुष्मान कार्ड स्कीम भी चलाइए है। इस स्कीम में गरीब व्यक्तियों के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाए जाते हैं। जिन लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनवा लिए हैं सरकार उनको 5 लाख तक का फ्री इलाज करवाती है। देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो बहुत ज्यादा गरीब है और उनके पास इलाज कराने के लिए पैसे नहीं होते हैं। और वह अपना या अपने परिवार में किसी भी व्यक्ति का इलाज नहीं करवा पाते हैं। जिसके कारण लंबी बीमारियों का शिकार भी हो जाते हैं। बड़ी बीमारी होने के कारण इलाज कराने में बहुत पैसा लगता है लेकिन उनके पास पैसे नहीं होते हैं कि वह इलाज करवा पाए। इसीलिए सरकार ने आयुष्मान कार्ड योजना की शुरुआत की है।अगर आप भी अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी। इसके अलावा कौन लोग आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इस सब की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को आयुष्मान कार्ड से संबंधित सारी जानकारी विस्तार पूर्वक मिल जाएंगी इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको अच्छे से समझ में आ जाएगा और आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा पाएंगे। आयुष्मान कार्ड से आप 500000 तक का फ्री इलाज करवा पाएंगे।


आयुष्मान कार्ड क्या है सरकार का इस योजना को चलाने का उद्देश्य क्या है

आयुष्मान कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई है। इस योजना का चलाने का उद्देश्य यही है कि जो भी गरीब परिवार के लोग हैं वह इस कार्ड को बनवा कर फ्री में 500000 तक का लाभ प्राप्त कर सकें। आयुष्मान कार्ड योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों को फायदा देने का लक्ष्य रखा गया है। जो लोग आयुष्मान कार्ड बनवा चुके हैं उनका 500000 तक का मुफ्त इलाज अस्पताल में हो रहा हैं। आयुष्मान कार्ड योजना केंद्र सरकार ने 2018 में शुरू की थी। इस योजना का लाभ 18 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल चुका है केंद्र सरकार चाहते हैं के 50 करोड़ लोग इस योजना का लाभ ले उनका लक्ष्य यही है कि सभी लोग आयुष्मान कार्ड बनवाएं।

चलिए जानते हैं आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन लोग होंगे पात्र

आयुष्मान कार्ड वहीं लोग बनवा सकते हैं। जो बहुत ज्यादा गरीब है जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है। यानी कि गरीबी रेखा में आते हैं। जिन लोगों के पास रोजगार नहीं है। जिनके पास पैसे कमाने का कोई स्रोत नहीं है। जिसके कारण इनकी मासिक आय भी बहुत ज्यादा कम होती है। आयुष्मान कार्ड आप सभी बनवा सकते हैं जब आपकी मासिक आय 10000 से कम ही होनी चाहिए। और आपके घर में दो पहिया वाहन या चार पहिया वाहन भी नहीं होनी चाहिए। अगर आप इन सभी शर्तों को पूरा कर देते हैं तो आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अलावा आपके पास अगर क्रेडिट कार्ड है तब भी आप आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी। अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स का होना अनिवार्य है।

  • जिन लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाना है उनका आधार कार्ड भी लगेगा।
  • इसके अलावा आपके पास राशन कार्ड भी होना चाहिए।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपका मोबाइल नंबर जो कि आपके आधार कार्ड से लिंक हो।

गुजरात सरकार ने आयुष्मान कार्ड से मुफ्त इलाज करवाने की लिमिट को बढ़ा दिया है

गुजरात  राज्य सरकार की तरफ से जन आरोग्य योजना के मुख्यमंत्री अमृतम ने एक बड़ी घोषणा की है कि जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड है वह लोग अब 5 लाख से ज्यादा का भी इलाज करवा सकते हैं यानी कि अब उनको 10 Lakh तक का फ्री इलाज करवाया जाएगा।

इस तरह से आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कर सकते हैं आवेदन

जिन लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाना है। तो वो लोग इस कार्ड को बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकतें हैं आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। सरकार ने बहुत से केंद्रों को इस योजना के तहत आवेदन करने की सुविधा दी है। इसके अलावा सरकार आपके गांव व शहरों में दो महीना में एक बार कैंप का भी आयोजन करते हैं जिससे कि इस कैंप में जाकर आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण करवा सकें।

इसके बाद आपको अपने यहां के किसी भी जन सेवा केंद्र में जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा यदि आप इस योजना के तहत पात्र है या नहीं है इसको पता करने के लिए आपको “www .pmjay.gov.in” वेबसाइट पर जाना पड़ेगा इस वेबसाइट से आप पता कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा होम पेज पर आपको आई एम इनेबल का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है। उसके बाद आपको सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि आप इस योजना में पात्र है या नहीं।

Readmore