20 July 2023

लाडली बहना योजना की अब नई बहनों को 10 अगस्त नहीं बल्कि 10 सितंबर को मिलेगी ₹1000 की अगली किस्त - new update on Ladli Behna Yojana

लाडली बहना योजना की अब नई बहनों को 10 अगस्त नहीं बल्कि 10 सितंबर को मिलेगी ₹1000 की अगली किस्त

Ladli Behna New Kist: मध्य प्रदेश की सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना के अंतर्गत मिलने वाली ₹1000 की किस्त लगभग सभी महिलाओं के खाते में आ चुकी है और 10 जुलाई को सभी महिलाओं के खाते में दूसरी किस्त भी आ गई है लेकिन आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि जो महिलाएं इस योजना से वंचित रह गई हैं तो उन महिलाओं को जो कि 21 साल से 60 साल के बीच हैं उनका फॉर्म 25 जुलाई से दोबारा से भरा जाएगा। और मिली जानकारी के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि लाडली बहना योजना का दूसरे चरण के लिए फॉर्म लगभग 25 जुलाई से 20 अगस्त तक भरे जाएंगे।

यानी कि लगभग 1 महीने का समय लिया जाएगा। तो इस बार आपके पास अच्छा खासा मौका है आपको 25 जुलाई को लाडली बहना योजना के लिए फॉर्म को भर लेना चाहिए और उसके तहत मिलने वाले ₹1000 की किस्त का पूरा का पूरा लाभ लेना चाहिए। और जिसके लिए आपको सभी दस्तावेजों को भी अभी से ही जमा करके रखना चाहिए यदि कोई भी दस्तावेज कम होता है तो आपको को मारने नहीं दिया जाएगा जिसकी पूरी जानकारी आपको नीचे आर्टिकल के माध्यम से भी मिल जाएगी।

जानते हैं पूरी जानकारी आखिर क्यों आपको 10 अगस्त को पहले किस नहीं दी जाएगी और आखिर क्यों 10 सितंबर को पहली किस्त मिलेगी पूरी जानकारी आपको मिलेगी और फॉर्म भरने से संबंधित क्या क्या दस्तावेज लगेंगे फॉर्म कैसे भरना है संपूर्ण जानकारी आपको इसी आर्टिकल में मिल जाएगी।


Ladli Behna New Kist Dashboard

योजना का नामलाडली बहना योजना
पोस्ट का नामLadli Behna New Kist
योजना में मिलने वाली राशि₹1000
योजना का साल2023
ऑफिशियल वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in
फॉर्म भरे यहाँ से भरे फॉर्म

नई लाडली बहनों को 10 सितंबर को मिलेगी पहली किस्त

जो महिलाएं इस बार दूसरे चरण के लिए आवेदन करने जा रही हैं तो आवेदन करने से पहले इस खबर को जरूर पड़ेगी कि आपके लिए यह बहुत बड़ी खबर है। की लाडली बहना योजना की दूसरे चरण के लिए जो महिलाएं आवेदन करेंगे उनका पहली किस्त का पैसा 10 सितंबर को आएगा वैसे 10 अगस्त को तीसरी किस्त आ रही है लेकिन इन सभी महिलाओं को जो दूसरी चरण में आवेदन करने वाली है उनको 10 सितंबर को पहली किस्त का पैसा मिलेगा।

यानी कि इन सभी महिलाओं को 1 महीने का इंतजार करना पड़ेगा। लेकिन इससे पहले ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि सभी बहनों को 10 अगस्त को पहली किस्त मिल जाएगी लेकिन अब इंतजार को थोड़ा बढ़ा दिया गया है अब 10 अगस्त को पहली किस्त नहीं मिलेगी बल्कि 10 सितंबर को पहली किस्त मिलेगी।

दूसरे चरण के लिए सिर्फ इन बहनों को दिया जाएगा मौका

जैसा कि हमने बहुत बार बताया है कि दूसरे चरण के लिए सिर्फ 21 साल से 60 साल की महिलाओं को ही आवेदन करने का मौका मिलेगा और जिन परिवारों के घर में ट्रैक्टर है तो भी आपको आवेदन करने का मौका मिल जाएगा जबकि इससे पहले जो पहले चरण के लिए आवेदन भरे गए थे उनमें ऐसा बिल्कुल भी नहीं था पहले जो फॉर्म भरे जाते थे उनमें 24 साल से 60 साल की महिलाएं ही आवेदन कर पाती थी और जिनके पास यानी जिनके परिवार में ट्रैक्टरों तथा उनको आवेदन करने का मौका नहीं दिया जाता था।

इन महिलाओं को बाकी की क़िस्ते मिलेंगी

जो महिलाएं इस बार दूसरे चरण के लिए आवेदन करना चाहती हैं या करने वाली हैं उनके मन में एक सवाल आ रहा है क्या 10 सितंबर को बाकी की बची हुई 3 किस्ते उनको मिलेगी या नहीं। तो मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि अभी तक तो फिलहाल शिवराज सरकार के द्वारा इस बात को लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है कि जो महिलाएं दूसरे चरण के लिए आवेदन करेंगी उनको बची हुई पीछे की जो 3 किस्ते होंगी वह मिलेगी या नहीं तो इस पर अभी फिलहाल विचार किया जा रहा है यदि जैसे ही कोई हमें जानकारी मिलती है हम आपको इसी आर्टिकल के माध्यम से सबसे पहले भेज देंगे।

Disclaimer: यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजना की जानकारी, उसका स्टेटस एवं लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा इसके readmore