28 June 2023

गांव की आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी अपना नाम चेक करें - pm aawas new update

गांव की आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी अपना नाम चेक करें - 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण स्तर पर जिन नागरिकों ने पिछले वर्ष आवेदन किया था उनके लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही। दरअसल हाल ही में गांव आवास योजना की नई लिस्ट जारी की गई है इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के उन लोगों के नाम हैं जिन्होंने आवास योजना के लिए आवेदन किया था और पूरे वेरिफिकेशन के दौरान वह पात्र पाए गए। इस प्रकार इस लिस्ट में योजना के लाभार्थियों के नाम शामिल किए गए हैं। अगर आपने भी योजना के लिए आवेदन किया हुआ है तो आप योजना के पोर्टल पर जाकर योजना की नई लाभार्थी लिस्ट देख सकते हैं और उसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं। लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया आगे पोस्ट में बताई गई है इसलिए पोस्ट पूरा पढ़ें।

PM Awas Yojana Beneficiary List 2023

Table Of Contents

पीएम आवास योजना दो स्तर पर शुरू की गई एक योजना है ग्रामीण व शहरी जिसमें सरकार की ओर से राज्य के उन परिवारों को सस्ते दामों पर आवास उपलब्ध कराया जाता है जो गरीबी रेखा में या इससे नीचे आते हैं। योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करना होता है यदि आप पात्र पाए जाते हैं और आपके सारे दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो सरकार की ओर से योजना की लाभार्थी सूची जारी की जाती है जिसमें लाभार्थियों के नाम शामिल किए गए होते हैं। अगर इस लिस्ट में आपका नाम आता है तो आपको योजना का लाभ दिया जाता है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2023 कैसे चेक करें

  • प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 चेक करने के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाना होगा।
  • यहां आपके स्क्रीन पर वेबसाइट का होमपेज प्रस्तुत होगा इसमें आपको Menu सेक्शन में से Stake holders के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब IAY /PMAYG beneficiary लिंक पर क्लिक करें।
  • अब रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें या फिर Advanced Search पर क्लिक करें
  • अब इसमें पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करके search बटन पर क्लिक कर दें।
  • ऐसा करते ही आपके सामने स्क्रीन पर PM Awas Yojana Gramin Beneficiary Details आ जाएगी।
आधिकारीक वेबसाईटक्लिक करें
व्हाट्सअप्प ग्रुपजॉइन करें

Readmore