04 June 2023

पहली किस्त 1001 रुपए के लिए लाडली बहना योजना आपत्ति दर्ज की अंतरिम सूची में नाम ऑनलाइन - Ladli bahana new update

लाडली बहना योजना आपत्ति दर्ज की अंतरिम सूची में नाम ऐसे देखे

  • लाडली बहना योजना आपत्ति दर्ज की अंतरिम सूची में नाम ऑनलाइन देखने करने के लिए आपको सबसे पहले सरकार की वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in को गूगल के सर्च बॉक्स में टाइप करके ओपन करना होगा
  • सरकार की वेबसाइट पर जाने के लिये आप यहाँ दी जा रही डायरेक्ट लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं – cmladlibahna.mp.gov.in
  • उसके बाद इसके होम पेज के मेनू में आपको बहुत से विकल्प मिलेंगे जिसमे से आप अनंतिम सूची के विकल्प को सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमे अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ओटीपी प्राप्त करें के बटन को सिलेक्ट करें।
  • अब आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे ओपन हुए पेज में दर्ज करना है और ओटीपी सत्यापित करें और आगे बढ़े के बटन को सिलेक्ट करें।
  • उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आप आवेदिका का नाम दो प्रकार से देख सकते हैं क्षेत्रवार और व्यक्ति विशेष वार
  • अगर आप क्षेत्रवार से देखना चाहते हैं तो जिला , स्थानीय निकाय , ग्राम पंचायत और ग्राम सिलेक्ट करके अनंतिम सूची देखें को चुने।
  • अगर आप व्यक्ति विशेष वार से देखना चाहते हैं तो आवेदिका के समग्र आईडी या आवेदन क्रमांक डालकर अनंतिम सूची देखें को चुने।
  • इस प्रकार आपके सामने आवेदिका का नाम लिस्ट में ओपन हो जायेगा जिससे आप लाभ ले सकते हैं।
  • इस तरह से आप घर बैठे अपने लाडली बहना योजना आपत्ति दर्ज की अंतरिम सूची अपना नाम देख सकते हैं | अगर आपका नाम इस लिस्ट में होगा तो सरकार द्वारा आपको पहली क़िस्त में मिलगा रुपया |

लाडली बहना योजना का पैसा के लिये स्वीकृति पत्र कब से मिलना शुरू होगा

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा करते हुए कहा की अंतरिम लिस्ट में शामिल सभी पात्र महिलाओं को 1 जून से स्वीकृति पात्र मिलना शुरू हो जायेंगे | इस योजना के पात्र बहनों को एक जून से घर-घर जाकर स्वीकृति पत्र प्रदान किया जाएगा | सरकार द्वारा निर्देश है की सभी मंत्रीगण, सांसद, विधायकगण तथा अन्य जनप्रतिनिधि भी घर-घर जाकर बहनों को स्वीकृति पत्र प्रदान करेंगे। कलेक्टर पात्र बहनों के स्वीकृति पत्र तैयार करने तथा समारोह पूर्वक वितरित करने की तैयारी कर लें। सभी लाड़ली बहनों को 10 जून को योजना की प्रथम किश्त की राशि प्रदान की जाएगी।

कुछ और भी पढ़ें :-

लाड़ली बहना योजना सामान्य प्रश्न (FAQs)

लाडली बहना योजना आपत्ति दर्ज की अंतरिम सूची में नाम कैसे देखे ऑनलाइन ?

लाडली बहना योजना आपत्ति दर्ज की अंतरिम सूची में नाम से देखने के लिए आप सरकार की वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in को ओपन करें। इसके बाद अनंतिम सूची के विकल्प को चुने। फिर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ओटीपी प्राप्त करें को चुने। फिर ओटीपी डालकर ओटीपी सत्यापित करें और आगे बढ़ें को चुने। अब लिस्ट देखने का प्रकार चुने और जानकारी भरकर अनंतिम सूची देखें को चुने। इस प्रकार आपके सामने लिस्ट ओपन हो जायेगा। इससे आप लाडली बहना योजना का लिस्ट देख सकते हैं।

लाडली बहना योजना में कितना पैसा मिलेगा ?

लाडली बहना योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1000 यानि प्रतिवर्ष 12000 की आर्थिक सहायता प्रदान किया जायेगा।

लाडली बहना योजना के 1000 की पहली किस्त कब मिलेगा ?

लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून 2023 तक मिलेगा उसके बाद हर महीने के 10 तारीख तक 1000 रूपए खाता में ट्रांसफर का दिया जायेगा।

लाडली बहना योजना का वेबसाइट क्या है ?

लाडली बहना योजना का ऑफिशियल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in है। इसमें जाकर आप योजना की जानकारी ले सकते हैं।

लाडली बहना योजना का लाभ कौन कौन ले सकते है ?

मध्यप्रदेश के 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक के सभी महिला लाडली बहना योजना के लाभ ले सकते है जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख से अधिक नहीं है।

लाडली बहना योजना का लाभ कैसे मिलेगा ?

इसका लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा और लिस्ट में नाम चेक करना होगा अगर आपका नाम लिस्ट में होगा तो आप इसका लाभ ले सकते हैं।

लाडली बहना योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपके पास लाड़ली बहना योजना से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं-

हेल्प डेस्क नंबर – 0755-2700800
ईमेल आईडी – ladlibahna.wcd@mp.gov.in
हेल्पलाइन वैबसाइट – cmladlibahna.mp.gov.in

नई जानकारी भी देखें :-