01 June 2023

दिन रात चलाएं AC, फिर भी कम आएगा Electricity Bill

दिन रात चलाएं AC, फिर भी कम आएगा Electricity Bill, अपनाएं ये 6 तरीके

एसी चलाना जेब पर काफी भारी पड़ता है. कई लोग इसलिए कुछ देर के लिए एसी चलाकर उसे बंद कर देते हैं. कुछ लोग कहते हैं कि वे 2 घंटे के बाद बंद कर देते हैं, फिर भी बिजली का बिल ज्यादा क्यों आता है? चलिए समझते हैं-
By - e4you.in | mamaji Naukri adda 

Meri Kahani, New Delhi: भीषण गर्मी में एयर कंडीशनर आपको ठंडा रख सकता है. लेकिन इसके साथ एक बड़ी समस्या बिजली का बिल है. एसी चलाना जेब पर काफी भारी पड़ता है. कई लोग इसलिए कुछ देर के लिए एसी चलाकर उसे बंद कर देते हैं. कुछ लोग कहते हैं कि वे 2 घंटे के बाद बंद कर देते हैं, फिर भी बिजली का बिल ज्यादा क्यों आता है? चलिए समझते हैं-

कई लोगों की शिकायत रहती है कि एसी कम देर चलाने के बाद भी उनका बिजली बिल काफी ज्यादा आ रहा है. तो चलिए आपको बताते हैं कि एसी का कम इस्तेमाल करने के बाद भी बिजली बिल अधिक क्यों आता है.

ज्यादातर लोग एसी को बेडरूम में लगवाते हैं. रात को सोते समय या जरूरत न होने पर वह एसी को रिमोट से बंद कर देते हैं, और ऐसे में वह एसी को मेन स्विच से बंद करने का कष्ट नहीं उठाते. लेकिन यहीं पर एक गड़बड़ी घर के बिजली बिल का पारा चढ़ा सकती है. दरअसल, एसी के पीसीबी बोर्ड में एसी को ऑन-ऑफ करने वाले रिले स्विच के खराब होने के वजह से इंडोर यूनिट तो बंद हो जाता है लेकिन आउटडोर यूनिट चलता रहता है.

जब आप रिमोट पर ऑफ बटन दबाते है तो एसी की लाइट बुझ जाती है और आपको लगता है कि एसी बंद हो गई है. लेकिन रिमोट से बंद करने के बाद भी एसी में बिजली जाती रहती है. ऐसे में अगर एसी का रिले स्विच खराब हो गया है तो आउटडोर यूनिट हमेशा चलता ही रहेगा.

आउटडोर यूनिट के बाहर होने के वजह से आपको पता ही नहीं चलता कि आपका एसी ऑफ नहीं बल्कि ऑन है और लगातार बिजली खा रहा है. इस स्थिति में यदि आप एसी का कम इस्तेमाल भी करते हैं तब भी बिजली का बिल उसे चौबीसों घंटे चलाने का आएगा. 

इस स्थिति से बचने के लिए आप एसी को रिमोट से बंद करने के बाद मेन लाइन से भी बंद करने की आदत डालें. एसी को मेन लाइन से बंद करते ही उसमें करंट जाना बंद हो जाएगा और अगर रिले स्विच में गड़बड़ी आ गई है तो आउटडोर यूनिट में लगा कंप्रेसर काम नहीं करेगा. 

बता दें कि कंप्रेसर के लगातार चलते रहने से उसके जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में आपको अधिक बिजली बिल के साथ कंप्रेसर को ठीक करवाने की भी दोहरी मार पड़ सकती है. 

Readmore