04 June 2023

इस पेड़ की खेती करोगे तो करोड़पति बनते देर नही लगेगी, 7 हजार में बिकेगा एक पेड़ - Farming Business Ideas

Farming Business Ideas: इस पेड़ की खेती करोगे तो करोड़पति बनते देर नही लगेगी, 7 हजार में बिकेगा एक पेड़ - e4you

Farming Business Ideas- इस पेड़ की खेती करोगे तो करोड़पति बनते देर नही लगेगी: आज की अर्थव्यवस्था में कई शिक्षित लोग कृषि की ओर रुख कर रहे हैं। हम आज आपको एक ऐसा आईडिया दे रहे हैं जो आपको सिर्फ 5 साल में करोड़पति बना देगा। आप मालाबार नीम की खेती के साथ अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। इन पेड़ों को फसलों के बिच भी लगाया जा सकता हैं। नतीजतन, आपको अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता नहीं होगी। इस पेड़ के कई नाम हैं, जिनमें मालाबार नीम या मेलिया डबिया सबसे प्रचलित नाम हैं।

Farming Business Ideas: इस पेड़ की खेती करोगे तो करोड़पति बनते देर नही लगेगी, 7 हजार में बिकेगा एक पेड़

मालाबार नीम के पेड़ों की खेती एक आकर्षक व्यवसाय है। विशेषज्ञों के अनुसार मालाबार नीम की लकड़ी के कई उपयोग हैं। लकड़ी का उपयोग पैकिंग, माचिस की तीली, कुर्सी-टेबल, सोफा और अन्य सामान बनाने के लिए भी किया जाता है। इसकी खेती कर किसान लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। इस पेड़ की लकड़ी की बाजार कीमत अधिक होती है।

इस पेड़ का रोपण कैसे करें?

मालाबार नीम का पेड़ आम नीम के पेड़ से थोड़ा अलग होता है। इसकी खेती के लिए सभी प्रकार की मिट्टी का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए पानी की जरूरत नहीं होती, कम पानी में भी यह अच्छी तरह से बढ़ सकता है। बीज मार्च और अप्रैल के महीनों के दौरान बोए जाने चाहिए। पौधा सभी प्रकार की मिट्टी में उगता है। मालाबार नीम की 4 एकड़ में 5000 पेड़ लगाए जा सकते हैं।

खेत के बाहर मेड़ पर 2000 पौधे और खेत के अंदर मेड़ पर 3000 पेड़ लगाना संभव है। लगाने के दो साल के अंदर ही इसके पौधे 40 फीट की ऊंचाई तक पहुंच जाते हैं। कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल में इस पेड़ की बड़े पैमाने पर खेती होती है।

इसका उपयोग कैसे होता है?

इसके पेड़ पांच साल बाद लकड़ी देने के लिए तैयार हो जाती हैं। इसका पौधा साल में आठ फीट की ऊंचाई तक बढ़ता है। दीमक न लगने के कारण इसके पौधों की काफी मांग है। प्लाईवुड उद्योग इसकी लकड़ी को तरजीह देता है। 5 साल बाद और 8 साल बाद फर्नीचर बनाने के लिए प्लाईवुड का इस्तेमाल किया जाता है। पेड़ की उम्र के रूप में। साथ ही आय में भी वृद्धि होती रहती है।

व्यापार व फाइनेंस की ताज़ा अपडेट के लिए अभी ज्वाइन करें! 

मालाबार नीम की खेती से कितनी होगी कमाई

8 साल बाद मालाबार नीम के पेड़ों को बेचकर पैसा कमाया जा सकता है। 4 एकड़ में इसकी खेती कर 50 लाख रुपए तक की कमाई करना संभव है। एक पेड़ का वजन डेढ़ से दो टन के बीच होता है। एक क्विंटल का बाजार मूल्य कम से कम 500 रुपये है। अगर एक पौधा 6000-7000 रुपये में भी बेचा जाता है, तो किसान आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं। आपको करोड़ों की कमाई शुरू होने में देर नहीं लगेगी।

आपको आज का यह बिज़नेस आईडिया कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें, साथ हि इस बिज़नेस आईडिया को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर दें! ऐसे और भी बिज़नेस आईडिया को डायरेक्ट अपने फ़ोन पर पाने के लिए आप हमारे WhatsApp ग्रुप को जरुर ज्वाइन कीजियेगा!