06 June 2023

सरकार ने जारी की लिस्ट 3 दिन बाद लिस्ट में शामिल सभी लाडली बहनों के खाते में आएंगे ₹1000, इस लिस्ट में अपना नाम देखें और पाएं ₹1000 प्रतिमाह अपने खाते में - Ladli Bahna Yojana first installment list

सरकार ने जारी की लिस्ट 3 दिन बाद इस लिस्ट में शामिल सभी लाडली बहनों के खाते में आएंगे ₹1000, इस लिस्ट में अपना नाम देखें और पाएं ₹1000 प्रतिमाह अपने खाते में - e4you.in

Ladli Bahna Yojana first installment list: मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ की गई उनकी अपनी महत्वकांक्षी योजना लाडली बहना योजना की पहली किस्त आने वाली है। यह योजना प्रदेश में सामाजिक क्रांति को मजबूत करने में काफी सहायता करेगी। यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से संबल प्रदान करने के साथ ही उन्हें परिवार में सम्मान भी दिलाएगी। 3 दिन के बाद अर्थात 10 जून को लाडली बहना योजना की पहली किस्त आने वाली है। सभी लाडली बहन ने इस प्रथम किस को लेकर काफी उत्साहित हैं।

10 जून को लाडली बहना योजना की प्रथम किस्त आने पर महिलाओं को किसी भी प्रकार की समस्या ना आए इसलिए मुख्यमंत्री जी ने प्रशासन को सख्त आदेश दिए हैं और कहा है कि कोई भी मेरी बहन इस योजना के लाभ से वंचित नहीं रहेगी, अगर किसी भी बहन की पहली किस्त खाते में ना आए तो आप परेशान ना हो। उसके लिए सरकार दोबारा प्रक्रिया आरंभ करेगी। इस लेख के माध्यम से बहनों को यह बताया जाएगा कि 10 तारीख को प्रथम किस्त आने पर उन्हें क्या करना है, इसलिए आगे की जानकारी ध्यान से पढ़ें।

10 तारीख को इन महिलाओं के खाते में रुपयों का आना है निश्चित

आप सभी पाठकों को बताते चलें कि सरकार द्वारा लाडली बहनों के लिए फॉर्म हेतु उनके घर के नजदीक ही कैंप लगाकर आवेदन लिए गए थे, लेकिन फिर भी आवेदन में किसी कारणवश कोई त्रुटि होने पर कुछ आवेदन रिजेक्ट हो गए थे, ऐसे ही आवेदनों का 10 तारीख को आने वाली प्रथम किस्त में शामिल नहीं किया गया है। जिन महिलाओं ने सभी आवश्यक आदेशों अथवा शर्तों का पालन किया है उन्हें आज से 3 दिन बाद 10 तारीख को शाम 6:00 बजे उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।


10 तारीख को लाली बहनों के खाते में ₹1000 भेज दिए जाएंगे। अब से हर माह की 10 तारीख को लाडली बहनों के खाते में रुपया आने प्रारंभ हो जाएंगे। इस प्रकार साल में कुल ₹12000 महिलाओं को दिए जाएंगे। इसके लिए महिला को शादीशुदा होने के साथ ही 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच की उम्र का होना चाहिए। 10 जून को प्रथम किस्त का पैसा उन्हें बैंक खाते में भेजा जाएगा जिनका बैंक खाता डीबीटी सक्रिय होगा।

उन महिलाओं को भी मिलेगा लाभ जिनका फार्म हुआ है रिजेक्ट

मध्यप्रदेश की ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जिनका किसी कारणवश फार्म रिजेक्ट हो गया है अथवा DBT बैंक खाता सक्रिय नहीं हुआ है। यह महिलाएं परेशान ना हो उन्हें सरकार द्वारा आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया गया है, वह आपत्ति दर्ज कर योजना का लाभ उठाएं, अगर फिर भी 10 तारीख को खाते में पैसा ना आए तो उसके आने वाले दिनों में लाडली बहनों के खाते में तत्काल पैसा भेजने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

10 तारीख को लाडली बहनों को करना होगा यह जरूरी काम तभी उन्हें मिलेगा फायदा

लाडली बहनों को सरकार द्वारा 10 तारीख को शाम को 6:00 बजे प्रथम किस्त का भुगतान करने का ऐलान कर दिया गया है। इन सभी महिलाओं के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा जिनका नाम लाडली बहना योजना के पात्र महिलाओं के अंतिम सूची में शामिल है तथा उनका डीबीटी बैंक में सक्रिय है।

योजना के अंतर्गत सभी लाडली बहनों को 10 तारीख को सबसे पहले प्रथम किस्त जारी होते ही उनके मोबाइल पर पैसे भेजने का मैसेज आएगा उसे वह तुरंत चेक करके आश्वस्त हो ले तथा जिन महिलाओं के पास पैसे ट्रांसफर होने का मैसेज नहीं आया है वह अगले दिन तुरंत बैंक जाकर अपना खाता चेक करके निश्चित हो जाएं। अगर खाते पैसा ना आया हो तो तुरंत बैंक में अपनी बात अवश्य करें।

निष्कर्ष

इस योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं का नाम अंतिम सूची में शामिल है तथा जिनका डीबीटी खाता सक्रिय है उन्हें ही 10 तारीख को बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। आप लोगों को बताते चलें कि यह योजना सीएम द्वारा महिलाओं को आत्मविश्वास तथा आर्थिक ताकत देने हेतु प्रारंभ की गई है। लाडली बहना योजना के संबंधित नई सूचना प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें।

Join