06 June 2023

इन महिलाओं के खाते में नहीं आएगा ‘लाडली बहना योजना’ ₹1000, जल्द करें यह काम

इन महिलाओं के खाते में नहीं आएगा 'लाडली बहना योजना' ₹1000, जल्द करें यह काम - e4you.in

new update 

Mukhymantri Ladli Bahna Yojna: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से किया गया है। योजना के तहत प्रदेश की 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं ने आवेदन किया है, प्रदेश सरकार के द्वारा 10 जून 2023 को सभी पात्र महिलाओं के खाते में ₹1000 की धनराशि भी ट्रांसफर की जाएगी हालांकि यह धनराशि तभी ट्रांसफर की जाएगी जब आपका नाम लाडली बहना योजना की लिस्ट में मौजूद होगा और आपके लाडली बहने योजना स्टेटस में महत्वपूर्ण जानकारियां सही होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत ₹1000 की धनराशि प्रत्येक महीने की 10 तारीख को ट्रांसफर की जाएगी लाडली बहना योजना की पहली किस्त का पैसा सभी महिलाओं के बैंक खाते में 10 जून 2023 को ट्रांसफर किया जाएगा इसे महिलाएं अपने बैंक में जाकर या किसी कामन सर्विस सेंटर पर जाकर आधार कार्ड के माध्यम से चेक कर सकती हैं।

इन्हें नहीं मिलेगा लाडली बहना योजना का ₹1000, जल्द करें यह काम

लाडली बहना योजना के तहत अगर आपने आवेदन किया है तो आपके Ladli Bahna Yojna Status में ये कुछ जानकारियां सही होनी चाहिए। अगर दी गई जानकारियां सही नहीं है तो आप इसे अवश्य अपडेट कराएं।


1. आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से अवश्य लिंक होना चाहिए, लाडली बहना योजना दिशा निर्देश के अनुसार अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है तो आपको धनराशि प्राप्त होने में समस्या हो सकती है ऐसे में आप ही से अपने बैंक में जाकर अवश्य लिंक कराएं।

2. समग्र आईडी और आधार के बीच पोर्टल पर केवाईसी होना चाहिए, जब आप Ladli Bahna Yojna Status करते हैं तो उस वक्त आपके स्टेटस में समग्र आईडी केवाईसी सही होना चाहिए।

3. आपके बैंक में आपका डीबीटी सक्रिय होना चाहिए, लाडली बहन योजना स्टेटस चेक करते समय आपके बैंक खाते में DBT ( डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ) सक्रिय होना चाहिए, अगर DBT सक्रिय नहीं है तो बैंक में जाकर सक्रिय करें।


लाडली बहना योजना स्टेटस ऐसे देखें

अगर आप अपना Ladli Bahna Yojna Status करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करें और अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल खोलें और उस पर लाडली बहना योजना आवेदन स्थिति बोलकर सर्च करें।


Step 2 – अब आपको आवेदन की स्थिति मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना पर क्लिक करना है।

Step 3 – अब आपको एक फॉर्म मिलेगा जहां पर आपको अपना समग्र आईडी संख्या या पंजीयन क्रमांक संख्या और कैप्चा कोड डालकर Send OTP पर क्लिक करना है।


Step 4 – अब आपको ओटीपी डालकर खोजें बटन पर क्लिक करना है।

Step 5 – अब आपका Ladli Bahna Yojna Status आ जाएगा इसके बाद आपको View बटन पर क्लिक करना है।

अगर आपको लाडली बहना योजना स्टेटस चेक करने में या किसी अन्य प्रकार की जानकारी पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हमारी टीम की तरफ से जवाब दिया जाएगा।