05 May 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट मई में जारी, फटाफट यहां से देखें - pm aawas new update

PM Awas Yojana List 2023 : प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट मई में जारी, फटाफट यहां से देखें अपना नाम - e4you.in

PM Awas Yojana List 2023 : प्रधानमंत्री आवस योजना की नई लिस्ट 2023-24 को मई के माह मैं जारी कर दिया हैं , अगर आपके पास पक्का मकान नहीं हैं , और आपको अभी तक PM Awas Yojana ( प्रधानमंत्री आवास योजना ) का लाभ नहीं मिला हैं, तो आप PM Awas Yojana List मैं अपना नाम देख सकते हैं, इसके आलावा अगर आपने आवस योजना के लिए आवेदन फॉर्म जमा किया हैं, तब भी आप अपना नाम देख सकते हैं, आवस योजना फॉर्म भरने भी शुरू हो गए हैं, अभी आवेदन फॉर्म भरने के लिए निचे दी गई जानकारी पढ़े ।


देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने इस योजना को शुरू किया गया है, इस योजना के तहत भारत के गरीब नागरिकों को आवस उपलब्ध करने के लिए सरकार की और से कुछ धन राशि दी जाती हैं , यह राशि मैदानी क्षेत्र मैं 1 लाख 20 हजार और पहाड़ी क्षेत्र मैं 1 लाख 30 हजार रूपए दिए जाते हैं, इसके आलावा किसी राज्य मैं राज्य सरकार भी कुछ धनराशि जोड़कर पैसा देती हैं, योजना का लाभ देश के गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन कर रहे गरीब लोगो को दिया जाता हैं ।

प्रधानमंत्री आवस योजना सूचि ( PM Awas Yojana List 2023 )

आवस योजना की सूचि हर वर्ष जारी की जाती हैं, वर्ष मैं 2 से 3 बार जिसमे कुछ नए नाम शामिल किये जाते हैं , इस योजना से प्रतेक गरीब नागरिक का आवस बनेगा जिसके पास रहने को पक्का घर नहीं हैं, लिस्ट मैं नाम होने पर ग्राम पंचायते एक बार जाच करती हैं , की पात्रता की इसके बाद ग्राम पंचायत सचिव सभी जरुरी दस्तावेज को लेकर आवस योजना का पैसा आपके बैंक मैं आता हैं ।

प्रधान मंत्री आवस योजना क़िस्त कैसे मिलती हैं ?

इस योजना मैं पैसा 4 किस्तों मैं दिया जाता हैं , जिसे पहली क़िस्त 15 हजार रूपए की मिलती हैं जिसमे हमें आपने घर की नीव बनानी होती हैं , नीव बन्ने के बाद 40 हजार रूपए की दूसरी क़िस्त मिलती हैं, दीवारों को तैयार करने के लिए इसके बार 3 क़िस्त मैं 40 हजार रूपए मकान की छत के लिए मिलते हैं, और सबसे लास्ट मैं 15 हजार रूपए मकान के पलस्तर के लिए, इस तरह चार किस्तों मैं कुल 1 लाख 20 हजार रूपए सरकार देती हैं, शौचालय के लिए 15 हजार रूपए अलग से दिये जाते हैं ।

प्रधानमंत्री आवस सूचि मैं अपना नाम कैसे देखे ?

योजना की लिस्ट मैं नाम देखना बेहत आसन हैं, आप अपना नाम मोबाइल से चेक कर सकते हैं, योजना की आधिकारी वेबसाइट पर जाकर योजना के लिए आवस योजना ग्रामीण और शहरी दो अलग वेबसाइट हैं , इस पोस्ट मैं आवस योजना ग्रामीण की लिस्ट के बारे मैं बताने वाले हैं, उसके लिए निचे बताये गए चरणों का पालन करे ।

  • सबसे पहले आवस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए ( pmayg.nic.in ) वेबसाइट प्रधानमंत्री आवस योजना ग्रामीण वेबसाइट पर जाये ।
  • आवस योजना ग्रामीण वेबसाइट पर आने के बाद आपको Awaassoft के आप्शन पर क्लिक करे ।
  • अब आपको निचे दिए गए Report के आप्शन पर क्लिक करना हैं ।
  • इतना करने के बाद आपको Beneficiary details for verification पर क्लिक करना हैं ।
  • अब आपको कुछ जरुरी जानकारी जैसे अपना राज्य वर्ष और भी जरुरी जानकारी भरकर लिस्ट मैं अपना नाम देखे ।

तो इस तरह आप भी आवस योजना की लिस्ट मैं अपना नाम देख सकते हैं, उम्मीद हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारे व्हात्सप्प ग्रुप से जुड़े ।

Home PageClick Here
Official WebsiteClick Here

Readmore