16 May 2023

नारी सम्मान योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करें अपने मोबाइल में - Nari Samman Yojana Form PDF

Nari Samman Yojana Form PDF: नारी सम्मान योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करें अपने मोबाइल में

Nari Samman Yojana Form 2023: मध्य प्रदेश के राज्य कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने सरकार से वादा किया है कि अगर उनकी पार्टी आगामी चुनाव जीतती है तो वह राज्य की महिलाओं की मदद के लिए ‘नारी सम्मान योजना’ योजना शुरू करेंगे। Nari Samman Yojana Form PDF के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को मासिक खर्च के रूप में 1500 रुपये के साथ गैस सिलेंडर के लिए 500 रुपये प्रदान किए जाएंगे।


भाजपा सरकार की ‘लाडली बहना योजना’ को टक्कर देने के लिए कांग्रेस पार्टी मध्य प्रदेश में महिलाओं के विकास के लिए नारी सम्मान योजना 2023 शुरू करने जा रही है। जल्द ही मप्र के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ 9 मई 2023 को छिंदवाड़ा के परासिया विधानसभा क्षेत्र से इस योजना की शुरुआत करेंगे और इस योजना के शुभारंभ के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

इस नारी सम्मान योजना फॉर्म के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़ें। हम आपको इस योजना की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

List of Contents

Nari Samman Yojna Form PDF 2023

फॉर्म का नामNari Samman Yojana Form PDF
योजना का नामनारी सम्मान योजना
शुरू किया गयापूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा
लाभ1500 रुपए भत्ता, 500 रुपये में एलपीजी गैस
लाभार्थीमध्य प्रदेश के सभी महिलाएं
रजिस्ट्रेशन प्रक्रियाऑफलाइन फॉर्म
फॉर्म PDFDownload Link

नारी सम्मान योजना क्या है ?

नारी सम्मान योजना कांग्रेस पार्टी के मध्य प्रदेश प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ द्वारा राज्य की महिलाओं की आर्थिक सहायता के लिए शुरू की गई एक योजना है। यह योजना प्रसिद्ध ‘लाडली बहना योजना’ के समान है, जिसे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू किया गया था, जो राज्य की पात्र महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

लेकिन नारी सम्मान योजना में लाभार्थियों को एलपीजी गैस सिलेंडर 500 रुपये में मिलने के साथ 1500 रुपये प्रति माह मिलेंगे। 9 मई 2023 को छिंदवाड़ा के परासिया विधानसभा से नारी सम्मान योजना की शुरुआत किया गया है और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की महिलाओं द्वारा लगभग 50 हजार आवेदन पत्र भरा गया है, रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर आवेदक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

लाभार्थियों को क्या लाभ मिलेगा?

नारी सम्मान योजना के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को हर महीने 1500 रुपये की वित्तीय सहायता और गैस सिलेंडर 500 रुपये में मिलेंगे। विधानसभा चुनाव से पहले नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इसके लिए 1500 रुपये प्रति माह के हिसाब से 18000 रुपये प्रतिवर्ष प्रदान किये जायेंगे और हर महीने मिलने वाली आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से भेजी जायेगी।

इस योजना के लिए कौन पात्र हैं?

  • आवेदक मध्य प्रदेश राज्य की महिला होनी चाहिए।
  • महिला आवेदकों की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए सभी वर्ग की महिलाएं पात्र हैं।
  • इस योजना के तहत 9 वीमेन ऑफिसियल द्वारा घर-घर जाकर फार्म भरे जाएंगे।
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Nari Samman Yojana Form PDF Download कैसे करें?

9 मई 2023 को इस योजना के शुभारंभ के बाद, कांग्रेस पार्टी के ऑफिसियल आवेदकों के आवेदन पत्र भरने के लिए मध्य प्रदेश के गांवों और शहरों में घर-घर जाएंगे और जिसके कारण आवेदकों महिलाओं को नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के Nari Samman Yojana Form PDF Download करने की आवश्यकता नहीं होगी।

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी द्वारा इस योजना के लिए कोई आधिकारिक पोर्टल लिंक या आधिकारिक वेबसाइट नहीं है। आप एमपीफॉरेस्ट से ही डाउनलोड कर सकते हैं।

विधानसभा चुनाव के बाद जब कांग्रेस की सरकार बनेगी उसके बाद नारी सम्मान योजना लागू की जाएगी।

Readmore