18 May 2023

MP Ladli Bahna Yojana Final List : इस दिन जारी होगी लाड़ली बहना योजना की किस्त, देखें फ़ाइनल सूची

MP Ladli Bahna Yojana Final List : इस दिन जारी होगी योजना की किस्त


MP Ladli Bahna Yojana Final List : इस दिन जारी होगी लाड़ली बहना योजना की किस्त, देखें फ़ाइनल सूची

MP Ladli Bahna Yojana Final List : लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार द्वारा शुरू की गई है। इसके तहत प्रदेश की लाखों महिलाओं को लाभ मिलेगा। इस योजना में लाखों महिलाओं ने फार्म भरा है। एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Bahna Yojana ) में आवेदनों की संख्या लक्ष्य से कई गुना अधिक हो गई है। आवेदनों के सत्यापन की प्रक्रिया काफी तेजी से चल रही है। बताया जा रहा है कि लाडली बहना योजना की सूची 31 मई को जारी की जाएगी। इसके बाद 10 जून से पात्र महिलाओं के खातों में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे ।

MP Ladli Bahna Yojana Final List


बता दें कि मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) लाडली बहना योजना की सूची 31 मई को जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने बजट 2023-24 में इसकी घोषणा की थी । एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Bahna Yojana ) की शुरुआत 5 मार्च से की गई थी। इसके बाद जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर योजना के फार्म भरे गए ।

Madhya Pradesh Ladli Bahna Yojana Latest Update 2023

लाडली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि उनकी सरकार राज्य की बहनों को उनके खाते में प्रति माह 1000 रुपये ट्रांसफर करेगी और यह योजना 5 साल तक चलेगी । इसके अनुसार इस एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Bahna Yojana ) से राज्य की प्रत्येक बहन को 5 साल के दौरान कुल 60,000 रुपये मिलेंगे। यानी सरकार 5 साल में इस योजना के तहत प्रत्येक बहन के खाते में 60 हजार रुपये ट्रांसफर करेगी।

How to Check your Name in MP Ladli Bahna Yojana Final List

मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) लाडली बहना योजना की अंतिम सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको जो प्रोसेस फॉलो करना है वो स्टेप बाई स्टेप नीचे दिया जा रहा है जिससे आप आसानी से इस एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Bahna Yojana ) का फाइनल रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

Advertising
Advertising

लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं। लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया इस प्रकार है –

  • सबसे पहले मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाएं ।
  • अब इस योजना के होम पेज पर मेन्यू में दिए गए फाइनल लिस्ट के विकल्प पर क्लिक क रें।
  • ऐसा करते ही फाइनल लिस्ट नाम का एक नया पेज खुल जाएगा ।
  • अब लाडली बहना योजना की अंतिम सूची देखने के लिए आपको इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा ।
  • इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा ।
  • इसके बाद “Get OTP” पर एंटर करें ।
  • ऐसा करते ही आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा ।
  • अब इस ओटीपी को सबमिट करने के बाद आपके सामने एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Bahna Yojana ) की फाइनल लिस्ट आ जाएगी ।
  • अब आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं ।

राज्य की कितनी महिलाओं ने MP Ladli Bahna Yojana के लिए आवेदन किया है

राज्य की सवा करोड़ से अधिक महिलाओं ने एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Bahna Yojana ) के लिए आवेदन किया है। एक अनुमान के मुताबिक मध्य प्रदेश में करीब सवा करोड़ महिला मतदाता हैं, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस योजना का लाभ राज्य की सभी महिलाओं को मिल सकेगा ! बता दें कि अब तक मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में इस योजना के लिए सबसे कम दिनों में सबसे ज्यादा आवेदन फॉर्म जमा किए जा चुके हैं, जो अब तक अन्य योजनाओं में नहीं आए हैं ।

Madhya Pradesh Ladli Bahna Yojana 2023

इस योजना के शुरू होने के साथ ही पंजीकरण के लिए आवेदन आने शुरू हो गए थे। शुरुआती 16-17 दिनों में ही लगभग 75 लाख महिलाओं से एमपी लाडली बहना योजना ( MP Ladli Bahna Yojana ) के तहत आवेदन प्राप्त हुए थे। 30 अप्रैल आवेदन की आखिरी तारीख थी। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) भर से सवा करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

Readmore