05 May 2023

नई लिस्ट में नाम देखें - Ladli bahana Yojana new update

Ladli Behna Yojana Village List: सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1000 रुपए, नई लिस्ट में नाम देखें

Ladli Behna Yojana Village List: महिलाओं के सतत एवं सर्वांगीण विकास के उद्देश्य हेतु संचालित विभिन्न प्रकार की योजनाओं में से एमपी लाडली बहना योजना सबसे सफल योजनाओं में से एक होने वाली है इस योजना में ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया निरंतर लागू है ऐसे में अभी भी बहुत-सी महिलाओं के फार्म नहीं भर पाए हैं जो कि आपको जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कार्य को पूर्ण करना चाहिए क्योंकि एमपी लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 निर्धारित की गई है। नवीनतम रिपोर्ट्स के मुताबिक एमपी लाडली बहना योजना के अंतर्गत अभी तक कुल मिलाकर 60 लाख से अधिक आवेदन फार्म को भरा जा चुका है जो कि अगर आप भी पंजीकरण कार्य को पूर्ण कर चुके हैं तत्पश्चात आपको जल्द से जल्द लाडली बहना योजना विलेज वाइज लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहिए।

Ladli Behna Yojana Village List

मध्य प्रदेश राज्य की महिलाओं के जीवन सतत स्तर में सुधार के प्रयास हेतु संचालित लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया निरंतर लागू है जो कि इस योजना के अंतर्गत सबसे ज्यादा फार्म इंदौर और भोपाल शहर के तहत भरे गए हैं। एमपी लाडली बहना योजना के आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च 2023 से निरंतर चालू है जो कि इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को ऑफलाइन माध्यम के जरिए बेहद ही सरल और आसान तरीके से पूर्ण किया जा रहा है ऐसे में अगर आप भी मध्यप्रदेश राज्य के स्थाई निवासी हैं और लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित हुए हैं तत्पश्चात आपके मन में सवाल चल रहा होगा कि आपका नाम लाडली बहना योजना विलेज लिस्ट में है या नहीं और आपको पहली किस्त कब मिलेगी जो कि यह सभी जानकारी अब आप सभी घर बैठे इस लेख में प्रदर्शित प्रक्रिया के माध्यम से ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर सफलतापूर्वक चेक कर पाएंगे।

लाडली बहना योजना ग्रामीण सूची का मुख्य उद्देश्य

लाडली बहना योजना के अंतर्गत पंजीकृत प्रत्येक महिलाओं को ग्रामीण सूची में नाम चेक करना अनिवार्य है अन्यथा आप प्रतिमाह प्रदान की जाने वाली ₹1000 की राशि के लाभ से वंचित रह सकते हैं उनकी लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया समापन के उपरांत केवल उन्हीं महिलाओं के खाते में प्रत्येक माह ₹1000 की राशि सफलतापूर्वक स्थानांतरण की जाएगी सभी महिलाओं का नाम सूची में दर्ज होगा। ऐसे में लाडली बहना योजना ग्रामीण सूची में नाम चेक करने हेतु आपको किसी भी सरकारी दफ्तर अथवा कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि राज्य सरकार द्वारा बेनिफिशियरी सूची को चेक करने की सुविधा ऑनलाइन माध्यम के जरिए प्रदान की गई है।

लाडली बहना योजना फार्म भरने की अंतिम तिथि

एमपी लाडली बहना योजना का प्रारंभ मुख्य रूप से मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा नर्मदा जयंती के अवसर पर किया गया था हालांकि इस योजना को संपूर्ण राज्य में लागू मुख्यमंत्री जी को जन्मदिन के अवसर पर 5 मार्च 2023 को किया गया था और इसी योजना के आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ 25 मार्च 2023 से कर दिया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य के लगभग 1 करोड़ से अधिक गरीब और निम्न वर्गीय महिलाओं को लाभान्वित करना है जो कि अभी तक इस योजना के तहत कुल मिलाकर 90% महिलाओं के आवेदन फार्म भरे गए हैं और 10% से ज्यादा महिलाओं के आवेदन फार्म अभी भी भरे जाने हैं जो कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 निर्धारित की गई है।

लाडली बहना योजना विलेज लिस्ट हेतु पात्रता मानदंड

  • केवल मध्य प्रदेश राज्य की मूल निवासी महिलाओं का ही लाडली बहना योजना ग्रामीण वार सूची में नाम दर्ज किया जाएगा।
  • आवेदन करने वाली किसी भी महिलाओं की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदिका महिला या फिर परिवार के किसी भी सदस्य के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • पंजीकृत प्रत्येक महिलाओं के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि योग्य भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला विकलांग व विधवा होने पर ही इस योजना का आवेदन सफलतापूर्वक कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना विलेज लिस्ट चेक करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा संचालित एमपी लाडली बहना योजना के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में सम्मिलित प्रत्येक महिलाओं को रिलीज की गई ग्रामीण बार सूची में नाम चेक करने हेतु नीचे दिए गए दस्तावेज का होना अनिवार्य है:-

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  • सागर आईडी
  • आधार कार्ड
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक विवरण

लाडली बहना योजना विलेज लिस्ट की जांच कैसे करें?

  • लाडली बहना योजना ग्रामीण सूची की जांच हेतु सर्वप्रथम आपको ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करने के दौरान आपकी स्क्रीन पर मुखपृष्ठ ओपन हो जाएगा।
  • अब यहां सबसे पहले आप आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको लाडली बहना योजना सक्रिय लिंक पर क्लिक करते हुए आगे बढ़ना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको समग्र आईडी एवं परिवार आईडी दर्ज करनी है।
  • अब आपको आगे बढ़ते हुए राज्य जिला उप जिला और ग्राम पंचायत का चयन करना है।
  • इस प्रकार पीडीएफ प्रारूप में आपकी स्क्रीन पर सफलतापूर्वक लाडली बहना योजना विलेज लिस्ट ओपन हो जाएगी।

लाडली बहना योजना आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि क्या निर्धारित की गई है?

एमपी लाडली बहना योजना आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 निर्धारित की गई है।

लाडली बहना योजना विलेज लिस्ट की जांच कैसे करें?

एमपी लाडली बहना योजना ग्रामीण वार सूची जांच करने हेतु आपको हमारे इस लेख में प्रदर्शित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

एमपी लाडली बहना योजना फार्म रिजेक्ट होने का मुख्य कारण क्या है?

एमपी लाडली बहना योजना फार्म रिजेक्ट होने का मुख्य कारण आवेदन फार्म में दर्ज की गई जानकारियों का गलत होना एवं समग्र e-kyc कार्य को पूर्ण न करना है।