13 May 2023

सोलर स्टोव, अब फ्री में बना सकेंगे खाना - free food cooking

घरेलु गैस सिलेंडर की छुट्टी कर देगा ये सोलर स्टोव, अब फ्री में बना सकेंगे खाना - e4you.in

लोग वास्तव में चिंतित महसूस कर रहे हैं क्योंकि चीजें हर दिन महंगी होती जा रही हैं, जैसे कि भोजन और गैस की लागत। लेकिन एक अच्छी खबर यह भी है – एक नए तरह का चूल्हा है जो सूरज पर चलता है! इसे सूर्य नूतन सोलर स्टोव कहा जाता है और इसे इंडियन ऑयल कंपनी नामक कंपनी ने बनाया है। यह चूल्हा लोगों को गैस पर पैसे बचाने और खाना पकाने को आसान बनाने में मदद कर सकता है।

हर महीने लोग सूर्य नूतन सोलर स्टोव नाम के एक खास चूल्हे का इस्तेमाल कर पैसे बचा रहे हैं। खाना पकाने के लिए गैस खरीदने के बजाय, यह चूल्हा सूर्य की शक्ति का उपयोग करता है, जिसका अर्थ है कि आपको गैस या बिजली के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। यह लोगों को पैसे बचाने और स्वादिष्ट खाना बनाने में मदद करता है!

ऐसे कई स्टोव हैं जिनका उपयोग आप खाना पकाने के लिए कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर उन्हें काम करने के लिए बाहर धूप में रहने की आवश्यकता होती है। यह विशेष चूल्हा अलग है क्योंकि यह आपकी रसोई के अंदर रह सकता है और यह एक केबल से जुड़ा है जो छत तक जाती है। केबल एक सौर पैनल से जुड़ा है जो सूर्य से ऊर्जा प्राप्त करता है और इसका उपयोग स्टोव को चलाने के लिए करता है। शांत हुह?

सोलर स्टोव खरीदने में कुछ पैसे खर्च होते हैं, लेकिन यह आपको साल भर पैसे बचाने में मदद करता है। आप दो अलग-अलग तरह के सोलर स्टोव खरीद सकते हैं, एक की कीमत 12 हजार रुपये और दूसरे की कीमत 23 हजार रुपये है। आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आईओसीएल की वेबसाइट पर सोलर स्टोव खरीद सकते हैं। कंपनी इसे आपके लिए आपके घर पर भी सेट करेगी।