13 May 2023

Business Plan : पेट्रोल पंप के बिजनेस के जरिए कमाए लाखों, जाने पूरी प्रोसेस

Business Plan : पेट्रोल पंप के बिजनेस के जरिए कमाए लाखों, जाने पूरी प्रोसेस! - 

Business Plan : by e4you.in


पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत आम लोगों से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनी को भी होती है. हाल ही में श्रीलंका में आर्थिक ख़राब होने से पेट्रोल-डीजल की कमी होने लगी है. इस वजह से पूरा देश ठप पड़ गया.

आज ऐसा समय है की अपने जीवन बी पेट्रोल और डीजल के बिना कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. इस बेहद जरूरी एनर्जी सोर्स का बिजनेस शुरू (Business Idea) करके आप लाखों रुपये की कमाई कर सकते है. आपने शहर में जगह-जगह पर पेट्रोल पंप (Petrol Pump Business in India) जरूर देखें होंगे.

Petrol Pump Business in India


इस बिजनेस को बहुत फायदेमंद बिजनेस माना जाता है. देश की प्रगति के लिए तेल कंपनियां हर इलाके में पेट्रोल पंप खोलने की प्रोसेस जारी है. अगर आप पेट्रोल पंप शुरुर करना चाहते है तो आपको इसका लाइसेंस लेना होगा.

पेट्रोल खोलने के लिए नियम वा शर्तें 

अगर आप भारत में पेट्रोल पंप खोलने चाहते है तो आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए. इसके साथ ही आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना चाहिए।

व्यवसाय या किसी अन्य संबंधित क्षेत्र को चलाने का कम से कम 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए. इसमें आवेदक की न्यूनतम नेटवर्थ को भी देखा जाता है, साथ ही आवेदक का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए और उसपर कोई लोन नहीं होना चाहिए।

भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए भूमि की आवश्यकताएं


भारत में पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए जमीन की आवश्यकता स्थान और वितरण इकाइयों की संख्या पर निर्भर करती है. जमीं खुद की होनी चाहिए और यह किसी भी कानूनी विवाद से मुक्त होनी चाहिए.

ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए एक डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 800 वर्ग मीटर और दो डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 1200 वर्ग मीटर जमीन की जरुरत होती है।

पेट्रोल पंप


वहीं शहरी क्षेत्रों की बात करे तो एक डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 500 वर्ग मीटर और दो डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 800 वर्ग मीटर भूमि की जरुरत पड़ेंगी. इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्गों पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए एक डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 1200 वर्ग मीटर और दो डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 2000 वर्ग मीटर भूमि की आवश्यकता होती है.

भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवश्यक निवेश

भारत में एक पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपकी जमीन की लगत, निर्माण लागत, उपकरण लागत और लाइसेंस शुल्क जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है. भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवश्यक निवेश का विवरण इस प्रकार है:

भूमि की लागत: भूमि की लागत स्थान और आवश्यक भूमि के आकार पर निर्भर करती है. जमीन की कीमत 20 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक हो सकती है. निर्माण लागत: निर्माण लागत डिजाइन, प्रयुक्त सामग्री और पेट्रोल पंप के आकार पर निर्भर करती है. निर्माण लागत 30 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक हो सकती है.

Readmore