18 May 2023

कैबिनेट बैठक में ‘मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना‘ को मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही इस योजना का नाम भी बदलकर ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ कर दिया गया है

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana हुआ लॉंच, लाखों युवाओं को मिलेगा ₹12000 तक का स्टायपेंड, जानिए कैसे

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना: आज मध्य प्रदेश की कैबिनेट बैठक में ‘मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना‘ को मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही इस योजना का नाम भी बदलकर ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ कर दिया गया है। इस योजना की मदद से मध्यप्रदेश के लगभग 1 लाख युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग के साथ शुरूआती चरण में बेनिफिट्स दिया जायेगा।

साथ ही इस योजना के माध्यम से युवाओं को सरकार की ओर से स्टाइपेंड राशि मिलेगी। यदि आप मध्य प्रदेश के युवा हैं तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना चाहिए ताकि आप इस योजना के सभी लाभ प्राप्त कर सकें।


SEEKHO-KAMAO YOJANA 

‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ के उद्देश्य, विशेषताएं और लाभ, योजना की इम्पोर्टेन्ट डेट्स, योजना की प्रक्रिया कैसी होगी और अन्य आवश्यक विवरण जैसे के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़ें।

List of Contents

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana 2023

योजना का नामMukhyamantri Sikho Kamao Yojana
शुरू किया गयामध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभप्रशिक्षण सहायता के साथ युवाओं के लिए स्टाइपेंड
लाभार्थीमध्य प्रदेश के युवा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
ऑफिशियल वेबसाइटwww.yuvaportal.mp.gov.in

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना क्या है?

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना एक रोजगार योजना है जिसके माध्यम से युवा पैसा कमाने में सक्षम होना सीख सकते हैं। इसके लिए उन्हें 700 विभिन्न क्षेत्रों जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, आईटी, बैंकिंग और अन्य क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

वे अपनी रुचि के अनुसार प्रशिक्षित होने के लिए किसी भी स्ट्रीम का चयन कर सकते हैं और इस योजना के तहत प्रशिक्षित होने वाले सभी युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान 8000 रुपये से 10000 रुपये प्रति माह दिया जाएगा। योजना की मदद से बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे जिससे बेरोजगारी दर को कम किया जा सके।

उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को कौशल विकास ट्रेनिंग देकर रोजगार के अवसर प्रदान करना है जिससे वे आसानी से इनकम कर सकेंगे और स्वतंत्र रूप से जीवन यापन कर सकेंगे। इस योजना की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी और ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट को ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा।

ट्रेनिंग अवधि के दौरान, उम्मीदवारों को प्रति माह 8000 रुपये से 10000 रुपये का स्टाइपेंड भी मिलेगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को इस योजना के आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

सुविधाएँ और लाभ

  • मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि वे रोजगार पाने के पात्र बन सकें।
  • 700 विभिन्न फ़ील्ड्स जैसे बैंकिंग, आईटी, इंजीनियरिंग, मार्केटिंग आदि में ट्रेनिंग प्रदान किया जाएगा।
  • युवा उस क्षेत्र का चयन कर सकते हैं जिसमें वे ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहते हैं।
  • युवाओं को ट्रेनिंग अवधि के दौरान प्रति माह 8000 रुपये से 10000 रुपये स्टाइपेंड के रूप में मिलेंगे।
  • 12वीं पास छात्रों को 8000 रुपये, आईटीआई पास छात्रों को 8500 रुपये, डिप्लोमा उम्मीदवारों को 9000 रुपये और डिग्री वाले उम्मीदवारों को 10000 रुपये मिलेंगे।
  • स्टाइपेंड का पैसा सीधे लाभार्थी युवाओं के बैंक खातों में भेजा जाएगा।
  • युवाओं को अगस्त 2023 माह से यह राशि मिलेगी।
  • इस योजना की मदद से युवाओं में रोजगार के अवसर पैदा कर बेरोजगारी दर को कम किया जा सकता है।

इस योजना की महत्वपूर्ण तिथियां

  • 7 जून 2023 को राज्य भर के जिलों में आर्गेनाइजेशन का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।
  • 15 जून से प्रदेश के युवाओं का रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।
  • 31 जुलाई से प्रतिष्ठान और मध्य प्रदेश सरकार के बीच होगा ऑनलाइन अनुबंध ।
  • 1 अगस्त से युवा काम करना शुरू कर देंगे और जुलाई से उन्हें स्टाइपेंड का पैसा मिलना शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की प्रक्रिया कैसी होगी?

इस योजना की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट को इस योजना के ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा। ताकि युवा आसानी से ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकें।

इस योजना के लिए राज्य सरकार एक वर्ष के अंत तक 75% राशि देगी और शेष 25% संस्थान द्वारा दी जाएगी। सरकार, युवा और संस्थान के बीच इसे लेके एक अनुबंध किया जाएगा।

Readmore