15 May 2023

लड़के ने हनुमना पुलिस को बताया उसने विवाहित लड़की की हत्या क्यों की - Rewa News

शादी के बाद, शादी के पहले के साथी से पीछा नहीं छुड़ा पाती लड़किया

शादी से पूर्व लड़के लड़की की दोस्ती कई परिवारों को तबाह करती है इस समस्या से कैसे निपटा जाए वर्तमान  समाज को यह सोचना चाहिए

नीचे एक घटना दी गई है इस तरह की हजारों घटनाएं रोज घटित होती हैं


शादीशुदा बीस वर्षीय युवती की हत्या की गुत्थी हनुमना पुलिस ने सुलझा दी है। घटना में शामिल युवक को गिरफ्तार कर उसे पुलिस ने जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है। बताया गया कि आरोपी युवक शादी के पहले से युवती का जानता था, वह मायके आई तो उसने उसे फोन लगाया। युवती ने उसकी बात नहीं मानी तो आरोपी ने गला दबाकर उसकी जान ले ली। विदित हो कि गत 11 मई को 20 वर्षीय युवती का उसके घर के बगल में शव मिला था। पीएम रिपोर्ट में गला दबाकर हत्या की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी विनोद प्रजापति पुत्र रामसमलिया प्रजापति उम्र 22 वर्ष निवासी पैपखार थाना मऊगंज से अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की जिसने पूरा गुनाह कबूला। आरोपी को न्यायालय में पेश किया गया जिसके बाद जेल वारंट जारी होने पर उसे मऊगंज जेल में दाखिल किया गया है।

घटना कुछ इस प्रकार है।


हनुमना पुलिस थाना में 11 मई को सूचना मिली की एक लड़की जिसका विवाह दिसंबर माह में हुआ था। वह 6 मई को अपने ससुराल से मायके आई थी। पिता 11 मई की रात्रि करीबन 02.00 बजे वैवाहिक कार्यक्रम से वापस आया इस दौरान उसका पूरा परिवार सो रहा था। सुबह करीबन 04.00 लड़की के मोबाइल पर एक फोन आया जिसके बाद लड़की उठकर नित्य क्रिया करने के लिए घर के बगल में बाथरूम गयी, जो वापस नहीं आई। सुबह 07.00 बजे लड़की की माँ खाना बनाने के लिए लकड़ी तोड़ने के लिए बाथरूम के पास गयी तो देखी कि लडकी मरी पड़ी थी तथा लड़की का टच स्क्रीन मोबाइल गायब था। सूचना के बाद मौके पर पहुंची हनुमना पुलिस व एफएसएल रीवा की टीम के द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण कर जरूरी साक्ष्य जुटाए। पी. एम. रिपोर्ट प्राप्त की गई और पुलिस ने धारा 302 भा.द.वि. का कायम किया जाकर विवेचना में लिया गया। पुलिस ने सायबर सेल की मदद से प्रकरण के आरोपी विनोद प्रजापति को उसके निवास स्थान ग्राम पैपखार से दस्तयाब कर गिरफ्तार कर पूरी घटना का पर्दाफाश कर दिया।

लड़के ने हनुमना पुलिस को बताया उसने विवाहित लड़की की हत्या क्यों की

हनुमना थाना प्रभारी उपनिरीक्षक चेतन मर्सकोले ने बताया कि पकड़े गए आरोपी ने बताया कि उसकी मौसी का घर युवती के घर के पड़ोस में था, लॉकडाउन से पहले वह अपनी मौसी के घर पर रहकर मजदूरी करता था तब से जान पहचान व मोबाइल पर बात होती थी। शादी होने के बाद युवती आरोपी से बात करने में आना-कानी करती थी जिससे नाराज होकर वह दस मई को युवती से मिलने उसके घर गया। नहीं मिलने पर वह रात में हनुमना में ही रूका और गुस्से में आकर मृतका की हत्या करने का प्लान बनया। सुबह 04 बजे के लगभग मृतका से मिलने आरोपी उसके घर पहुंचा और मौका पाकर युवती का गला दबाकर हत्या कर दी। आरोपी ने घटना के बाद मृतका का मोबाइल तोड़कर टोल प्लाजा के पास कई हिस्सो में फेंक दिया था, जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया है। आरोपी के कब्जे से पुलिस ने 2 नग मोबाइल एवं 01 नग क्षतिग्रस्त मोबाइल व एक एटीएम कार्ड जब्त किया है।

उपरोक्त घटना हमें सोचने पर मजबूर करती है

उपरोक्त घटना उच्च वर्ग के परिवारों में भी होती है लेकिन पुलिस फाइल तक नहीं पहुंच पाते उच्च वर्ग के लोग अपनी मान मर्यादा को बचाने के लिए इन घटनाओं को दबा देते हैं।

लेकिन यहां पर एक शब्द समाज के लिए सोचने वाली बात यह है कि इस तरह की समस्याओं से कैसे निपटा जाए।

शादी से पूर्व लड़कियों को ऐसे गलत लड़कों की संगति से कैसे बचाया जाए।
आप अपने विचार हमें नीचे दिए गए व्हाट्सएप के माध्यम से कमेंट करके बताएं।