07 May 2023

लाडली बहना योजना के रिजेक्ट फॉर्म की सूची - 7th may 2023

(Ladli Behna Yojana Rejected List) लाडली बहना योजना के रिजेक्ट फॉर्म की सूची

Ladli behna Yojana Rejected List: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से लाडली बहना योजना शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से पात्र लाभार्थीयों की सूची जारी की जाएगी। लाडली बहना योजना लिस्ट में जिन महिलाओं का नाम होगा। उन्हें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिमाह 1000 रूपए आर्थिक सहायता यानि सालाना 12000/- रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी

लाडली बहना योजना के फॉर्म 25 मार्च से भरे जा रहे हैं। और लाडली बहना योजना अंतिम सूची जारी करने से पहले जोकि 1 मई 2023 को जारी होने हैं, योजना में पात्र अपात्र महिलाओं की सूची तैयार की जा रही है, जिसमें कुछ गलतियों की वजह से महिलाओं की आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं। इस लेख में हम आपको Ladli behna Yojana Rejected List से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं तो आप भी इस लेख को पूरा पढ़े।


लाड़ली बहना योजना लिस्ट में किन महिलाओं का नाम नहीं किया गया शामिल

० इस योजना के तहत राज्य की महिलाएं जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख से अधिक है, उन्हें लाभार्थी सूची में शामिल नहीं किया जाएगा।

० यदि महिला के परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक भूमि उपलब्ध है तो उनको इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

० वह महिलाएं जिनके परिवार में आयकर दाता मौजूद है उनको इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

० लाडली बहना योजना के लिए महिला के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी ना करता हो।

० इस योजना के अंतर्गत किसी अन्य योजना से लाभ प्राप्त करने वाली महिलाओं को लाड़ली बहना योजना लिस्ट में शामिल नहीं किया जाएगा।

लाड़ली बहना योजना के आवेदन फॉर्म रिजेक्ट होने पर आपत्ति दर्ज करे

यदि आपके परिवार में किसी महिला का आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हुआ है और आप पात्र हितग्राहियों की सूची में नाम दर्ज करना चाहते हैं, तो आप योजना की अंतिम सूची में अपना नाम देखकर 15 मई से 30 मई के बीच आपत्ति दर्ज कर सकते हैं, आपत्ति का निराकरण 15 दिनों के अंदर किया जाएगा, आप पंचायत स्तर पर आपत्ती को पंचायत सचिव के पास दर्ज कर सकते हैं।

Latest Information Update