12 May 2023

लाडली बहना योजना का ₹1000 कब आएगा? - Ladli Behna Yojana Paisa जाने Kab Aayega

लाडली बहना योजना का ₹1000 कब आएगा? (Ladli Behna Yojana Paisa Kab Aayega) जाने पूरी जानकारी

Ladli Behna Yojana Paisa Kab Aayega: मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा लाडली बहना योजना शुरू किया गया हैं इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं और बेटियों को हर महीने 1,000 रुपये प्रदान किया जाएगा। जो हर महीने की 10 तारीख को लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी। इस तरह राज्य सरकार सालभर में लाभार्थियों को 12 हजार रुपये देगी।लाडली बहन योजना लिस्ट में जिन महिलाओं का नाम शामिल होगा।

उन महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर होकर अपना जीवन यापन कर सकेगी। यह आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। इस लेख में हम आपको Ladli Behna Yojana Paisa Kab Aayega से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं तो आप इस लेख को पूरा पढ़े।


इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु राज्य की सभी शहरों में हर ब्लॉक, ग्राम पंचायत एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में अधिकारियों द्वारा कैंप लगाकर 25 मार्च से आवेदन फार्म भरे जा रहे। इसके बाद लाभार्थी महिलाओं की सूची जारी की जाएगी। लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम शामिल होने के लिए महिलाओं को आवेदन करना होगा। तभी उनको इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

लाडली बहन योजना लिस्ट जारी होने के बाद 10 जून 2023 से बहनों के बैंक खाते में आर्थिक सहायता राशि आना आरंभ हो जाएगी। हर महीने की 10 तारीख को राज्य सरकार द्वारा लाडली बहन योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते में 1000 रुपए की आर्थिक सहायता भेजी जाएगी। Ladli Behna Yojana List में नाम शामिल होने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित की गई कुछ पात्रता को पूरा करना होगा।

लाडली बहना योजना का ₹1000 कब आएगा?

लाडली बहना योजना के क्रियान्वयन के लिए मध्यप्रदेश महिला और बाल विकास मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार लाडली बहना योजना के तहत ₹1000 की धनराशि उनके बैंक खाते में 10 जून 2023 को ट्रांसफर की जाएगी। नोटिफिकेशन में इस बात की भी चर्चा की गई है कि सभी लाडली बहना योजना पात्र महिलाओं के बैंक खाते में योजना के तहत ₹1000 की धनराशि प्रत्येक महीने के 10 तारीख को ट्रांसफर किया जाएगा योजना के तहत महिलाएं 1 वर्ष में ₹12000 और 5 वर्ष में ₹60000 लाभ पा सकती हैं।

लाडली बहना योजना का लाभ किन -किन को मिलेगा

० मध्यप्रदेश की स्थाई निवासी महिलाओं के लिए इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

० आवेदन करने वाली महिला की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

० आवेदक महिला या उसके परिवार का कोई सदस्य सरकारी पद या नौकरी पर नहीं होना चाहिए।

० महिला या उसके परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए।

० आवेदन करने वाली महिला विकलांग या विधवा होने पर भी इस योजना के तहत आवेदन का लाभ ले सकती हैं।

लाडली बहना योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

० आधार कार्ड
० पासपोर्ट फोटो
० बैंक पासबुक
० मोबाइल नंबर
० समग्र परिवार आईडी
० सदस्य की समग्र आईडी

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करके इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बता दें की आवेदन के लिए 30 मार्च लास्ट डेट है। चयनित उम्मीदवारों को 10 जून से शुरू होकर हर महीने की 10 तारीख को उनके बैंक खाते में 1000 रुपये मिलेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने इस योजना के तहत आवेदन फॉर्म भरने के लिए शिविर आयोजित की है। वर्तमान में हर पंचायत में पात्र लाड़ली महिलाओं का सर्वे चल रहा है। Madhya Pradesh Ladli Behna Yojna के तहत हर पात्र लाभार्थी अपने पंचायत के कैंप में आवेदन पत्र भर सकता है। ऑनलाइन आवेदन भी पंचायत में कैंप के जरिए होगा।

Readmore