27 April 2023

अन्तिम तिथि ( 30 अप्रैल ) से पहले Ladli bahana योजना का Certificate download करे

अन्तिम तिथि ( 30 अप्रैल ) से पहले लाडली बहना योजना का Certificate download करे, और देखे अपना Status घर बैठे

लाडली बहना योजना पहली एक ऐसी योजना है जिसमें पूरे प्रदेश में महिलाओं को सम्मान और आर्थिक सहायता देने की कोशिश की है शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की सभी बहनों के लिए इस योजना की शुरुआत की थी इस योजना की शुरुआत शिवराज सिंह चौहान ने अपने जन्मदिन के अवसर पर की थी लेकिन इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू हुई थी।

25 मार्च से लाडली बहना योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया था और शिवराज सिंह चौहान के आदेशानुसार प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्र में कैंप लगाकर लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने शुरू कर दिए थे और इस योजना के लिए प्रदेश की सभी महिलाएं बहुत ही ज्यादा उत्साहित थी जिसके चलते लाडली बहना योजना के लिए महिलाओं ने आवेदन भरने पहले दिन से ही शुरु कर दिए थे।

मध्य प्रदेश सरकार और शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना के लिए एक करोड़ महिलाओं को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा था और इसके लिए अंतिम तिथि 30 अप्रैल घोषित की गई थी परंतु लाडली बहना योजना को प्रदेशवासियों से इतना प्यार मिला कि 18 अप्रैल में ही लाडली बहना योजना के एक करोड़ से भी ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके थे लेकिन फिर भी शिवराज मामा ने इस योजना के लिए आवेदन बंद नहीं किए क्योंकि उन्होंने कहा था इस योजना का लाभ प्रदेश की सभी महिलाओं तक पहुंच जाना उनका लक्ष्य है।

अन्तिम तिथि ( 30 अप्रैल ) से पहले लाडली बहना योजना का Certificate download करे

लाडली बहना योजना के लिए शिवराज सरकार ने अंतिम तिथि 30 अप्रैल निर्धारित की थी और 1 मई को लाडली बहना योजना की फाइनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी इसलिए उससे पहले आपको लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करके देख लेना चाहिए कि आपका नाम लाडली बहना योजना की पात्र लिस्ट में है कि नहीं।

क्योंकि अगर आपका नाम लाडली बहना योजना की पात्र लिस्ट में ना होकर अपात्र की लिस्ट में होगा तो आपको इस योजना के तहत मिलने वाले ₹1000 नहीं दिए जाएंगे इसलिए आपको यह जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आपका नाम लाडली बहना योजना के पात्र लिस्ट में है कि नहीं।

और यह जानने के लिए कि आपका नाम लाडली बहना योजना के पात्र लिस्ट में है उसके लिए आपको लाडली बहना के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर अपना लाडली बनाकर सर्टिफिकेट डाउनलोड करना पड़ेगा लेकिन बहुत सी महिलाओं को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है कि कैसे लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं ऐसी सभी महिलाओं को हम बताएंगे कि कैसे लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट आप साड़ी पहने योजना की अंतिम तिथि से पहले डाउनलोड करें और अपना नाम पात्र लिस्ट में चेक करें।

जल्दी देखें लाडली बहना योजना की पात्र लिस्ट 

अगर आप भीलड़ी बहने योजना के पात्र लिस्ट और अपना सर्टिफिकेट देखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करें जिससे कि आपको भी अपना लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट देखने को मिल सके और आप यह चेक कर ले कि आप इस योजना के लिए पात्र हैं कि नहीं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में सीएम लाडली बहना योजना का पोर्टल ओपन कर लेना।
  2. ओपन करने के बाद आपको आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना है।
  3. जैसे ही आप आवेदन की स्थिति वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर सामने आ जाएगा जिसमें आपको अपना आवेदन क्रमांक या फिर समग्र आईडी से लॉगइन करना है।
  4. जैसे ही आप अपना समग्र आईडी नंबर क्या आवेदन क्रमांक डालकर लॉगिन करेंगे तो आपके सामने लाडली बहना योजना की लिस्ट सामने आ जाएगी।
  5. और वही से आप अपना लागी रहे योजना का सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  6. अगर आपका नाम लाडली बहना योजना की पात्र लिस्ट में नहीं है तो आप 30 अप्रैल से पहले वापस आवेदन कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप अपना लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट बड़ी ही सरलता से डाउनलोड कर सकते हैं वह भी कहीं जाए बगैर अपने मोबाइल फोन से अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ अवश्य साझा करें ताकि वह भी अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकें।

Readmore