01 March 2023

MP Wheat Procurement On MSP: Big news for the farmers of MP, registration for purchase of wheat on support price starts from today

 

MP E Uparjan 2023-24: मप्र के किसानों के लिए बड़ी खबर, आज से समर्थन मूल्‍य पर गेहूं खरीदी के पंजीयन शुरु, यह होगा दाम 

MP E Uparjan 2023-24:  मध्‍यप्रदेश के किसानों के लिए अच्‍छी खबर है। आज 6 फरवरी सोमवार से रबी विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए पंजीयन शुरू हो गए है। यह पंजीजन 28 फरवरी तक किए जाएंगे। इसके बाद उपार्जन की तारीख घोषित की जाएगी। समर्थन मूल्‍य 2 हजार 125 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। पंजीयन और खरीदी के लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है। पंजीयन कराने के लिए किसान प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों में जा सकते है। यहां पर उन्‍हें बोवनी के क्षेत्र की जानकारी देनी होगी और इसका सत्यापन पटवारियों द्वारा किया जाएगा। किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए भुगतान आधार नंबर से जुड़े बैंक खाते में होगा। पूरे प्रदेश में सरकार द्वारा पंजीयन के लिए 3 हजार 480 केंद्र बनाए गए हैं। पंजीयन कराते समय किसानों को यह जानकारी देनी होगी कि कितने क्षेत्र में गेहूं की बोवनी की है और वह कब उपज किस केंद्र पर बेचना चाहेगा।

Genhu Uparjan 2023 मोबाइल आधार लिंक जरूरी (MP E Uparjan 2023-24)

किसानों का पंजीयन कराने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना होगा कि उनका आधार कार्ड मोबाइल से लिंक है या नहीं। क्योंकि आधार कार्ड के माध्यम से पंजीयन के सत्यापन के लिए मोबाइल पर ओटीपी आएगा। किसान का पंजीयन तभी होगा, जब उसे भूलेख में दर्ज खाते में आधार कार्ड का मिलान हो जाएगा।

यदि कोई समस्या या आती है तो किसान तहसील कार्यालय जाकर सत्यापन से संबंधित जानकारी करके सत्यापन कराए जा सकते हैं। मोबाइल का आधार से लिंक होना इसलिए जरूरी है आधार लिंक नहीं होगा तो भुगतान से संबंधित समस्या आ सकती है।

Gehu Kharid Registration 2023 आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • समग्र आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • मोबाइल नंबर से अपडेट रहें

Gehu Kharid Registration 2023 किसान खुद ही कर सकता है अपनी पंजीयन

समर्थन मूल्य की फसल बेचने के लिए सरकार ने किसानों को नई सुविधा दी है। (Gehu Kharid Registration 2023) इस सुविधा के अंतर्गत किसान खुद अपने मोबाइल से या कंप्यूटर सूटर के माध्यम से भी अपना फसल बेचने का पंजीकरण कर सकते हैं। मोबाइल से अपना पंजीयन करने के लिए निम्न प्रक्रिया अपनाई जा सकती है।

यदि आप स्‍वयं पंजीयन नहीं करवा पा रहे है तो ग्राम पंचायतों के सुविधा केन्द्र, सहकारी समिति, महिला स्व-सहायता समूह, एफपीओ, एफपीसी केन्द्रों पर नि:शुल्क किया जाएगा। एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोकसेवा केन्द्रों पर निजी व्यक्तियों द्वारा सायबर कैफे पर 50 रूपए शुल्क जमा कराकर 6 से 28 फरवरी तक प्रात: 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक पंजीयन करवा सकते है।

इसके अतिरिक्‍त सीकमी, बटाईदार एवं वन पट्टाधारी किसानों के पंजीयन सहकारी समिति, महिला स्व-सहायता समूह, FPO, FPC केन्द्रों पर किए जाएंगे।

यहां किसानों का पंजीयन केवल उसी स्थिति में हो सकेगा जब भू-अभिलेख में दर्ज खाते एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होगा।

यदि दस्तावेजों में विसंगति है तो पंजीयन का सत्यापन तहसील कार्यालय से कराया जाएगा।

SMS की अनिवार्यता समाप्त

  • गेहूं पंजीयन के लिए आधार नम्बर का वेरिफिकेशन लिंक मोबाइल नम्बर पर प्राप्त OTP से या बायोमैट्रिक डिवाइस से किया जाएगा।
  • किसान के परिवार में जिन सदस्यों के नाम भूमि होगी वे सभी अपना पृथक-पृथक पंजीयन कराएं।
  • किसान भूमि अगर अन्य जिले में है तो उस जिले में पंजीयन कराया जाएगा।
  • किसानों को फसल बेचने के लिए SMS की अनिवार्यता: को समाप्त ।
  • फसल बेचने के लिए किसान निर्धारित ई-पंजीयन पोर्टल के नजदीक के उपाजर्न केन्द्र, तिथि एवं समय के स्लाट का चयन कर गेहूं का विक्रय कर सकेंगे।