07 March 2023

Ladli Behna Yojana Form PDF: www.cmladlibahna.mp.gov.in लाड़ली बहना योजना की फॉर्म

mp ladli bahana Yojana PDF form

Ladli Behna Yojana Form 2023: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च, 2023 को लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का उद्देश्य गरीब, निम्न और मध्यम वर्ग की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। Ladli Behna Yojana Form PDF के तहत, पात्र बहना को प्रति माह 1000 रुपये प्राप्त होंगे। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) योजना के माध्यम से राशि सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफ़र की जाएगी। MP सरकार ने योजना के लिए प्रति वर्ष 12,000 करोड़ रुपये का बजट तय किया है।

लाडली बहना योजना का लक्ष्य पांच वर्षों में राज्य में एक करोड़ बहनों को लाभान्वित करना है। कार्यक्रम की कुल बजट 60,000 करोड़ रुपये एस्टिमेट की गई है। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता से, राज्य में महिलाएं अपनी मौलिक जरूरतों का ध्यान रख सकेंगी और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम कर सकेंगी। लाड़ली बहना योजना फॉर्म के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च, 2023 से शुरू हो रही है। मध्य प्रदेश की पात्र महिलाएं योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकती हैं।

List of Contents

Ladli Behna Yojna Form PDF 2023

फॉर्म का नामLadli Behna Yojana Form PDF
योजना का नामलाड़ली बहना योजना
शुरू किया गयामुख्यमंत्री शिवराज चौहान (मध्य प्रदेश सरकार) द्वारा
लाभ1000 रुपए प्रतिमाह (5 साल के लिए)
लाभार्थीमध्य प्रदेश के महिलाएं
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन फॉर्म
फॉर्म PDFDownload Link
आधिकारिक वेबसाइटwww.cmladlibahna.mp.gov.in

Ladli Behna Yojana Form PDF Download करना बहत सहज है। लाडली बहना योजना का पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिए गए लिंक का उपयोग करें और एक प्रिंटआउट ले लें। इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज तैयार कर लें। इसके बाद 25 मार्च से अपने नजदीकी कैंप में अधिकारी के पास जाएं।

योजना फॉर्म के लिए पात्रता

मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना फॉर्म के साथ आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड कुछ इस प्रकार हैं:

  • केवल मध्य प्रदेश की निवासी महिलाएं ही इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • लाडली बहना योजना निम्न और मध्यम वर्गीय परिवारों की बहनों के लिए लागू है।
  • लाभार्थी के परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • निम्न और मध्यम वर्ग श्रेणी के अंतर्गत आने वाले सभी धर्मों की महिलाएं योजना के लिए पात्र हैं।
  • जो महिलाएं पहले से ही अन्य पेंशन योजनाओं से लाभ प्राप्त कर रही हैं, वे Ladli Behna Yojna Form के लिए पात्र नहीं होंगी।

ये मानदंड मध्य प्रदेश सरकार द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित किए गए हैं कि लाड़ली योजना का लाभ जिन लाभार्थियों को मिलना चाहिए उन तक पहुंचे।

MP Ladli Behna Yojna Form के साथ आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • समग्र आईडी
  • आधार नंबर
  • आधार से लिंक हुए बैंक खाता

आपको आय प्रमाण पत्र और स्थानीय निवास प्रमाण पत्र संलग्न करने की आवश्यकता नहीं है।

लाड़ली बहना योजना फॉर्म कैसे भरें और आवेदन करें?

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को ऑफलाइन कर दिया है। योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप Ladli Bahana Yojana Form PDF Download कर सकते हैं। आप आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाले दिन भी फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन 25 मार्च, 2023 से शुरू हो रहा है। लाडली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को लाभार्थियों के लिए सहज और सरल बनाया गया है। प्रशासनिक अधिकारी गांवों में जाकर योजना के आवेदन फॉर्म भरने में हेल्प करने के लिए कैंप लगाएंगे। लाभार्थियों को केवल अपने आवश्यक दस्तावेज शिविर में लाने की आवश्यकता है ताकि अधिकारियों द्वारा फार्म भरा जा सके।

एक बार वेरीफाई होने के बाद, मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। जिसमें डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) योजना के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में 1,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता आ जाएगा।

Today's Latest Posts by: e4you-portal