01 March 2023

aganbadi Bharti 2023 - Rewa आंगनबाड़ी भर्ती से संबंधित जानकारी




  •  Rewa Anganwadi Bharti 2023 News: महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पाण्डेय ने बताया कि रीवा जिले के विभिन्न आंगनवाड़ी केन्द्रों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के 12 पद और आंगनवाड़ी सहायिकाओं के 30 पद रिक्त हैं।
  • Rewa Anganwadi Bharti 2023 News: महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पाण्डेय ने बताया कि रीवा जिले के विभिन्न आंगनवाड़ी केन्द्रों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के 12 पद और आंगनवाड़ी सहायिकाओं के 30 पद रिक्त हैं। इच्छुक महिलाएं 2 मार्च को शाम 5 बजे तक संबंधित बाल विकास परियोजना कार्यालय में निर्धारित प्रपत्र में आवेदन जमा कराकर अभिस्वीकृत प्राप्त कर ले।
  • रीवा कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि सड़क दुर्घटनाएं रोकने और ट्रैफिक व्यवस्थित करने के लिए पुलिस अधिकारी प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों को तुरंत सहायता पहुंचाने एवं उनके प्राणों की सुरक्षा के लिए प्रत्येक टोल प्लाजा में आपरेटर सहित गैस कटर मशीन, छोटी-बड़ी क्रेन, एम्बुलेंस की व्यवस्था तत्काल की जाय। कैमरे लगाये जाय, साइन बोर्ड लगाये जाय तथा स्पीड मशीन से वाहनों के स्पीड की निगरानी की जाय। सुनिश्चित करें कि वाहनों को नियंत्रित गति से चलाया जा रहा है अधिक स्पीड होने पर चालानी कार्यवाही की जाय।
  • जिन स्थानों पर स्पीड ब्रोकर बनाए गए हैं वहाँ पर्याप्त संख्या में संकेतक और लाइट लगाएं। सड़क दुर्घटना के लिए जो स्थान ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित किए गए हैं वहाँ सड़कों में सुधार तथा दुर्घटना रोकने के अन्य उपाय करें। बताया गया कि ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित सोहागी पहाड़ में अब तक सोलर ब्लिकर, स्लिग, जेबिंन मीडियन मार्कर, गैनरी बोर्ड लगाये जा चुके हैं। सड़क दुर्घटनाओं से निपटने के लिए हर मोड में हाई मास्क लाइटिंग, सड़क का सरफेस सही करने एवं एक्ट्रालेन बनाया जाना प्रस्तावित किया है।
  • बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि शहर के अंदर चल रहे आटो रिक्शा को परिवहन विभाग परमिट जारी करें और होलोग्राम लगाया जाय। बिना परमिट वाले आटो रिक्शा को परिवहन विभाग तुरंत बंद करायें। उन्होंने कहा कि सुनिश्चित किया जाय कि गांव से आटो रिक्शा सबारी लेकर रीवा महानगर में प्रवेश न करने पाये उसे शहर की सीमा में ही रोक दिया जाय। सबारी वाहन के रूप में मैजिक या चार पहिया वाहन को अनुमति दी जाय। उन्होंने कहा कि बच्चों को स्कूलों में पहुंचाने वाले वाहनों के रूप में मारूति वैन का उपयोग किसी भी हाल में न करने दिया जाय। कोई दूसरा वाहन उपयोग किया जाय। उन्होंने कहा कि इसके लिए बच्चों के पालकों को भी जागरूक किया जाय। कलेक्टर ने कहा कि चोरहटा बाईपास के पास निर्मित नई रोड का उपयोग वनवे के रूप में करें।
  • साइन बोर्ड लगाये वहां लगाये गये डिवाइडर को हटा दिया जाय। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि कालेज चौराहा के पास चैनेलाइजर, लाईलाटर लगाया जाय। कलेक्टर ने कहा कि टोल प्लाजा, कालेज चौराहा एवं सिरमौर चौराहे में बीएमएस लगाये। धोबिया टंकी से पीटीएस रोड तक रोड के किनारे सोल्डर लगाये। रानीतालाब के बायी तरफ किये जा रहे अतिक्रमण को तुरंत हटाया जाय। बैजूधर्मशाला के पास नाले एवं अमहिया नाले के पास सड़क को चौड़ा किया जाय। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के पास डोगर घाट में बाउंड्रीबाल बनायी जाय। प्रकाश चौराहे से छोटी दरगाह तक, धोबिया टंकी से एसजीएमएच तक रोड डिवाइडर लगाये। कलेक्टर ने कहा कि हाइवे में ट्रकों की पार्किंग के लिए लेवाई बनाये। हाइवे में ढ़ाबे, रेस्टोरेंट के पास एवं सड़क में ट्रकों की पार्किंग कड़ाई से नियंत्रित की जाय।
  • उन्होंने कहा कि ट्रैफिक की सुरक्षा के लिए निर्माण कार्य तत्काल पूर्ण करें कालेज चौराहे को चौड़ा किया जाय इसके पश्चात जयंस्तभ के पास काम किया जाय। उन्होंने कहा कि स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने तथा इनके ड्राइवरों के सत्यापन के संबंध में अभियान चलाया जा रहा है। बसों के अलावा स्कूली बच्चों को ले जाने वाले आटो, मैजिक तथा अन्य वाहनों का स्कूल एवं ट्रैफिक पुलिस में पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। इसी तरह सभी प्राइवेट एंबुलेंस का भी ट्रैफिक पुलिस स्वास्थ्य विभाग में पंजीयन करना अनिवार्य होगा। यातायात प्रभारी 15 दिनों की समय-सीमा में इनका पंजीयन सुनिश्चित कराएं। कलेक्टर ने कहा कि वाहन दुर्घटना में आपात सहायता देने के लिए हाइवे के हेल्पलाइन नम्बर 1099 तथा 1033 का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं।