04 January 2023

एमपी पटवारी भर्ती के लिए बस कुछ दिन शेष, इस दिन से शुरू हो जाएगी आवेदन प्रक्रिया – MP Patwari Bharti


MP Patwari Bharti Update : मध्यप्रदेश में लंबे वक्त के बाद पटवारी की भर्ती निकलने जा रही है। ऐसे में सभी अभ्यर्थियों के लिए नए साल पर तोहफा मिलने वाला है जिस के लिए विभाग ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। और 5 तारीख से एमपी पटवारी भर्ती के लिए आवेदन लिंक ऑफिसियल वेबसाइट पर ऐक्टिवेट कर दिया जाएगा।

बताते चलें मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) और राजस्व विभाग मध्यप्रदेश द्वारा निकाली गई है। जिस पर विभाग ने फाइनल नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन की प्रारंभिक तिथि 5 जनवरी 2023 रखी है। इस भर्ती के माध्यम से पटवारी के 9073 पदों को भरा जाएगा। जिस में 8661 पदों पर डायरेक्ट भर्ती की जाएगी। जबकि 84 पद संविदा और 328 बैकलॉग के शामिल हैं।

आगे इस भर्ती संबंधित सभी महत्वपूर्ण बातें आगे लेख में दी जा रही है। जो कि सभी उमीदवारों को जानना बेहद जरूरी है।

एमपी पटवारी भर्ती के लिए सिर्फ यह उमीदवार कर पाएंगे आवेदन

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास उमीदवार आवेदक कर सकेंगे। इसके अलावा हिंदी टाइपिंग और कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है।

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती के लिए आयु सीमा क्या होगी

न्यूनतम आयु सीमा – 18 वर्ष
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस पुरूष अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा – 40 वर्ष
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस महिला अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा – 45 वर्ष
आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा – 45 वर्ष

एमपी पटवारी के लिए आवेदन शुल्क

जनरल उमीदवारों के लिए – 500 रुपये
ओबीसी, एससीएसटी उमीदवारों के लिए – 250 रुपये
बैकलॉग पदों के लिए – कोई आवेदन शुल्क नहीं

चयन प्रिक्रिया

उमीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और मेरिट के आधार पर होगा।

कितना मिलेगा प्रतिमाह वेतन

पटवारी पदों के लिए चयनित होने पर 28700 रुपये से लेकर 135100 रुपये तक वेतन मिलता है।

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियाँ

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती के लिए 5 जनवरी 2023 से आवेदन प्रिक्रिया शुरू हो जाएगी और उमीदवार 19 जनवरी तक आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा आवेदन डेट को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। जबकि परीक्षा का आयोजन 15 मार्च 2023 को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। यदि उमीदवार आवेदन फॉर्म में सुधार करना चाहतें है तो इसके लिए 24 जनवरी 2023 लास्ट डेट होगी।

आवेदन कैसे करें

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती के लिए mponline.gov.in पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम 19 जनवरी 2023 होगी। फिलहाल इस भर्ती के लिए आवेदन प्रिक्रिया शुरू नहीं हुई है। उमीदवार जल्द ही 5 जनवरी से आवेदन कर पांएगे।

मध्यप्रदेश भर्तियों की जानकारी के लिए आप हमारे Whatsapp और Telegram चैनल जॉइन कर सकतें हैं। जहाँ हम रोजाना ऐसी ही सरकारी/प्राइवेट नौकरियों की जानकारी शेयर करतें है।