04 January 2023

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2023-24 | Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission Form

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2023-24 | Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission form 2023

Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission Form 2023: जितने भी बच्चे कक्षा 6 में एडमिशन लेने के लिए एडमिशन फॉर्म का इन्तजार कर रहे है उन्हें सूचित किया जाता है जल्द ही जवाहर नवोदय विद्यालय के कक्षा 6 के लिए ऑनलाइन फॉर्म 2023-24 भरने की प्रकिया को शुरू किया जायेगा। इसके लिए JNVST आप सभी के लिए एक नोटिफिकेशन को जारी कर देगा जिसके बाद जितने भी छात्र एडमिशन फॉर्म (Admission Form) भरने के लिए इच्छुक है वह साल 2023 के लिए घर बैठे अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseitms.nic.in पर जाकर JNVST आवेदन फॉर्म (Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission) भर सकते है। आवेदक को यह सूचित किया जाता है कि वह नवोदय की ऑफिसियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखे।

Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission form 2023
Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission form 2023

चलिए आज हम आपको अपने आर्टिकल के जरिये सभी जानकारियां जैसे -: जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2023 कैसे भरें, Jawahar Navodaya Vidyalaya प्रवेश परीक्षा हेतु पात्रता, JNVST में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज, जवाहर नवोदय विद्यालय क्लास 6 एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड प्रोसेस आदि के बारे में बताने जा रहे है। यदि आप इससे जुडी सभी अन्य जानकारियों भी जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Table of Contents

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2023

बता दें जवाहर नवोदय विद्यालय बोर्ड जल्द ही कुछ समय में कक्षा 6 के लिए आवेदन फॉर्म 2023 की प्रोसेस को शुरू कर देंगे। आवेदन फॉर्म दी गयी निर्धारित तिथि से पहले ही भरना जरूरी होगा। जो भी छात्र निर्धारित समय में फॉर्म नहीं भरेंगे उनका फॉर्म रिजेक्ट कर लिया जायेगा।

इसी के साथ आपको बता देते है जो भी कहते नवोदय में एडमिशन लेना चाहते है उन्हें इसकी प्रवेश परीक्षा के समय रिटेन टेस्ट को पास करना जरुरी है। पास होने छात्रों को ही नवोदय में एडमिशन मिल पायेगा। यदि कोई छात्र या छात्रा 5 वी में पढ़ रहा हो वह भी इसका आवेदन कर सकते है। आवेदन फॉर्म भरने वाले छात्रों के एग्जाम एक ही स्टेप में करवाया जायेगा। जानकारी के लिए बता दें, यह एग्जाम हर राज्य के हिसाब से होता है क्यूंकि जहवार नवोदय विधालय द्वारा जितनी परीक्षा आयोजित करवाई जाती है वह पूरे भारत देश में आयोजित की जाती है और हर राज्य के लिए निर्धारित सीट तय है।

आर्टिकल नामजवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2023
क्लास6 & 9
आवेदन प्रक्रिया शुरूजल्द सूचित की जाएगी
एप्लीकेशन मोडऑनलाइन
लाभ लेने वालेछात्र व छात्राएं
आधिकारिक वेबसाइटnavodaya.gov.in

Jawahar Navodaya Vidyalaya प्रवेश परीक्षा हेतु पात्रता

यदि आप Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission का आवेदन फॉर्म भरना चाहते है तो आपको इसकी पात्रता का पता होना बहुत जरुरी है। आज हम इसकी पात्रता के बारे में बताने जा रहे है। पात्रता जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • देश के जितने भी छात्र व छात्राएं क्लास 5 में पढ़ रही है वह Jawahar Navodaya Vidyalaya प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन कर सकते है।
  • जितने भी छात्रों ने क्लास 5 पास कर ली है वह इसके आवेदन के योग्य समझे जायेंगे।
  • इसी के साथ 9वी कक्षा लेने के लिए क्लास 8 की परीक्षा वाले भी जवाहर नवोदय विद्यालय में आवेदन फॉर्म आने पर आवेदन कर सकेंगे।

JNVST प्रवेश परीक्षा पैटर्न 2023 (Jawahar Navodaya Vidyalaya Entrance Exam Pattern)

बता दें, जो भी छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा देते है उन्हें परीक्षा के लिए कुल 2 घंटे का समय दिया जायेगा। परीक्षा 11:30 से 1:30 बजे तक आयोजित की जाती है। छात्रों को एंट्रेंस परीक्षा में मल्टीपल क्वेश्चन पूछे जायेंगे। इसमें आपको टोटल 80 क्वेश्चन पूछे जाएंगे। बता देते है छात्रों की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

टेस्ट टाइपक्वेश्चनमार्क्सटोटल नंबर
लैंग्वेज टेस्ट202530 मिनट
मेन्टल एबिलिटी टेस्ट405060 मिनट
अर्थमेटिक टेस्ट202530 मिनट
टोटल801002 घंटे

JNVST में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

जितने भी छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते है उन्हें आवश्यक दस्तावेज का पता होना जरुरी है। आवश्यक दस्तावेज जानने के लिए हमारे द्वारा दी गयी टेबल को पूरा पढ़े।

आधार कार्डछात्र की फोटोछात्र के सिग्नेचर
अभिवावक के हस्ताक्षर

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म भरने की प्रकिया

जितने भी कैंडिडेट जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा (Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission) में आवेदन करना चाहते है तो उन्हें आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना जरुरी है। हम आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सबसे पहले नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिसियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको क्लिक हियर टू क्लास 6 रजिस्ट्रेशन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।Navodaya-Vidyalaya-JNVST-Class-6-Form
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको पहले नंबर पर सर्टिफिकेट टू बी अप्लोडेड-क्लिक हियर टू डाउनलोड के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।Navodaya-Form-Class-6
  • जिसके बाद बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट निकाल लेना है।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भर लेना है बता दें, यह आपको ऑनलाइन अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद वापस इनफार्मेशन वाले पेज पर आना होगा यहाँ आपको पूछी गयी जानकारी को भर देना है साथ ही आपको अपने फॉर्म में वैद्य मोबाइल नंबर ही भरना है क्यूंकि मोबाइल नंबर के जरिये समिति की तरफ से सभी जानकारी फ़ोन पर ही दी जाएगी।nvs-online-application-form-6th-class
  • अब आपको सभी जानकारी भर के सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही आपको पंजीकरण नंबर प्राप्त हो जायेगा। जिसे आप कही सेव कर सकते है।
  • अब आप क्लिक हियर टू प्रिंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक करके फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।
  • जिसके बाद आपका आवेदन फॉर्म पूरा हो जायेगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय क्लास 6 एडमिट कार्ड 2023 (JNVST Class 6 Admit Card)

जानकारी के लिए बता दें, JNVST में जिन भी छात्रों ने दिसंबर के महीने में एंट्रेंस टेस्ट के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरा था उन सभी उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड एग्जाम से कुछ दिन पहले जारी किये जायेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन मोड द्वारा ही प्राप्त होंगे। बता देते है कमिटी आपको ऑफलाइन एडमिट कार्ड उपलब्ध नहीं करवाएगी। आवेदक किसी भी CSC सेंटर में जाकर अपना एडमिट कार्ड निकलवा सकते है।

उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में यह जानकारी जैसे: परीक्षा का समय, परीक्षा का दिन, रोल नंबर, छात्र का नाम, माता-पिता का नाम आदि दिखाई देगी। जिस समय उम्मीदवार अपनी परीक्षा देने जायेंगे उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि वह अपने साथ एडमिट कार्ड अवश्य ले जाए। जो भी छात्र एडमिट कार्ड नहीं ले जायेंगे उन्हें एग्जाम नहीं देने दिया जायेगा।

ऐसे करें JNVST एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड

जो भी छात्र आवेदन करते है वह परीक्षा आने पर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। हम आपको एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रकिया के बारे में बताने जा रहे है जो इस प्रकार से है :

  • उम्मीदवार को सबसे पहले नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको एडमिट कार्ड 2023 के दिए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आपको स्क्रीन पर दिख रही जानकारी को अच्छे से चेक कर लेनी है।
  • सभी जानकारी चेक करने के बाद आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेना है और इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।

जानकारी के लिए बता दें, जितने भी छात्र नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा पास कर लेंगे उन्हें उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रोसेस को पूरा करना होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात छात्र व छात्रों को नवोदय विद्यालय में एडमिशन मिल जायेगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म से जुड़े प्रश्न/उत्तर

नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिसियल वेबसाइट navodaya.gov.in है। उम्मीदवार अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है।

छात्रों की एंट्रेंस एग्जाम कितने स्टेप्स में पूरी की जाएगी?

छात्रों की एंट्रेंस एग्जाम एक ही चरण में पूरी की जाएगी।

प्रत्येक डिस्ट्रिक्ट से कितने बच्चों को JNVST में एडमिशन दिया जायेगा।

प्रत्येक डिस्ट्रिक्ट से 80 बच्चों को JNVST में एडमिशन दिया जायेगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जायेंगे?

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में मल्टीप्ल चॉइस क्वेश्चन पूछे जायेंगे यानी कुल 80 प्रश्न पूछे जायेंगे।

Jawahar Navodaya Vidyalaya क्लास 6 की प्रवेश परीक्षा कब आयोजित होगी?

Jawahar Navodaya Vidyalaya क्लास 6 की प्रवेश परीक्षा अप्रैल 2023 में आयोजित की जाएगी।

जैसे कि इस आर्टिकल में हमने आप को जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म  से सम्बंधित जानकारी प्रदान की है, यदि आप को इसके अलावा अन्य किसी प्रकार की जानकारी चाहिये तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर पूछ सकते है। हम आपके पूछे गए प्रश्नो का जवाब अवश्य देंगे।