16 September 2023

PM Crop Insurance 2023 खराब हुई फसलों का पाएं मुआवजा, ऐसे करें फ्री रजिस्ट्रेशन

PM Crop Insurance 2023 खराब हुई फसलों का पाएं मुआवजा, ऐसे करें फ्री रजिस्ट्रेशन

PM Crop Insurance 2023 : खराब हुई फसलों का पाएं मुआवजा, ऐसे करें फ्री रजिस्ट्रेशन.

PM Crop Insurance 2023 एक किसान का जीवन पूरी तरह से फसलों और खेती की गुणवत्ता पर निर्भर है। एक किसान अच्छी फसल उगाने के लिए जीवन भर कड़ी मेहनत करता है। हर बार किसान फसल की गुणवत्ता को पहले से बेहतर बनाने का प्रयास करता है ताकि किसान उसे बेचकर अपने परिवार का भरण-पोषण कर सके। कुल मिलाकर किसान का पूरा जीवन फसल उगाने और समाज में अन्न भरने में ही बीतता है। ऐसे में अगर किसी कारण से किसान की फसल खराब हो जाती है तो नुकसान किसान को ही उठाना पड़ता है. ऐसे में अगर ऐसा होता है तो किसानों को काफी परेशानी से गुजरना पड़ेगा. किसान फसल उगाने में लगा देते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मिलेगा पूरा भुगतान

फसल ही उनकी जमा पूंजी होती है यदि जमा पूंजी खराब हो जाए तो किसानों के पास में कुछ नहीं बचता। ऐसे में सरकार किसानों के लिए लेकर आई है एक नई योजना जिसके तहत यदि किसी वजह से किसानों की फसल खराब हो जाती है तो उन्हें उसका पूरा भुगतान मिलेगा।

जी हां राजस्थान सरकार ने किसानों के हित में यह नई योजना शुरू की है ।प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत राजस्थान सरकार ने प्रतिकूल मौसम में फसल खराब होने के 72 घंटों के भीतर किसान द्वारा सूचित किए जाने पर किसान भाइयों को नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा करने का ऐलान किया है.

मुआवज़े के लिए आवेदन करें

फसल खराब होने पर सरकार किसानों के लिए खुशखबरी दे रही है. किसानों को आत्महत्या और आर्थिक तंगी से बचाने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत सरकार समय-समय पर किसानों के लिए नई-नई योजनाएं शुरू करती रहती है। सूखा, भीगने आदि के कारण फसल नष्ट होने पर भारत सरकार इस योजना के तहत किसानों को मुआवजा देगी। किसान को बस इतना करना है.

कि अगर किसान की फसल बारिश, सूखा या बाढ़ के कारण खराब हो जाती है तो किसान को 72 घंटे के अंदर क्षतिग्रस्त फसल की जानकारी कार्यरत बीमा कंपनी को देनी होगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान की फसल का बीमा न होने पर उसे पूरा मुआवजा दिया जाएगा।

आवेदन कैसे करें

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसान नीचे दिए गए चरणों का पालन करें
  • सबसे पहले किसान पीएम फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद अप्लाई ए फार्मर का विकल्प चुनें।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भरें।
  • फॉर्म भरने के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपको एक कोड मिलेगा. भविष्य में दावा निपटान प्रक्रिया के लिए आपको इस कोड की आवश्यकता होगी।

फसल के बारे में किस विकास की जानकारी देनी है

आइये जानते हैं कि खराब फसल के बारे में किस प्रकार की जानकारी आवश्यक है। सभी किसान भाइयों को बता दें कि यदि आपकी फसल किसी प्राकृतिक कारण जैसे बारिश या ओलावृष्टि से खराब हुई है तो आपको टोल फ्री नंबर पर कॉल करके 72 घंटे के अंदर जिला बीमा कंपनी को फसल क्षति की सूचना देनी होगी, जिससे कंपनी कार्रवाई करेगी.

उचित कार्यवाही। 72 घंटे के बाद कोई आगे की कार्रवाई नहीं की जाएगी.

इस लेख के माध्यम से हम आपको राजस्थान में प्रधानमंत्री बीमा योजना

के तहत संचालित बीमा कंपनियों की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

किसान इनमें से किसी भी बीमा कंपनी के टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके क्षतिग्रस्त फसलों की जानकारी दे सकते हैं।

Today's Latest Posts by: e4you-portal