17 August 2023

पुलिसवाले की वर्दी पर लगे स्टार को देखकर ऐसे पता लगाए उनकी रैंक, जाने-Police Rank

Police Rank : पुलिसवाले की वर्दी पर लगे स्टार को देखकर ऐसे पता लगाए उनकी रैंक, जाने-

e4you डेस्क : देश को संभालने में पुलिस विभाग की भूमिका काफी अधिक होती है। यही वजह कि देश के युवा पुलिस में नौकरी पाने के लिए खूब मेहनत करते हैं। लेकिन कई बार पुलिस (Police ) को देख यह जानना मुश्किल हो जाता है कि कौन सी रैंक की पुलिस के पास कितने सितारे लगे होते हैं। आज हम पुलिस विभाग के कांस्टेबल से लेकर आईजी तक के बारे में विस्तार से जानेंगे। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और सीनियर कांस्टेबल

सबसे पहले कांस्टेबल के सभी पद जान लें। हर कांस्टेबल की वर्दी पर कोई बैज या स्टार नहीं होता। वहीं हेड कांस्टेबल की वर्दी पर एक काली पट्टी होती है, जिस पर पीले रंग की दो धारियां होती हैं। कई स्थानों पर चौड़ी लाल पट्टी पर तीन काली धारियाँ होती हैं। इसके अलावा कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल से ऊपर का पद वरिष्ठ पुलिस कांस्टेबल का होता है। इनके बैज की जगह पर एक काली पट्टी होती है जिसके ऊपर एक पीली पट्टी भी होती है.

सहायक उप निरीक्षक (ASI)

Garud Puran : आखिर मृत्यु के कितने दिन बाद पुनर्जन्म होता है? जानकर चौक जाएंगे!

अब शुरुआत करते हैं असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर से। यानी ASI, और ये रैंक हेड कांस्टेबल के बाद की होती है। उनकी वर्दी पर लाल और नीली पट्टी के साथ एक स्टार भी लगा होता है। वहीं, एएसआई के बाद सब-इंस्पेक्टर का रैंक होता है और इसे ऑफिसर रैंक माना जाता है। पुलिस उपनिरीक्षक सेना के सूबेदार के बराबर होता है। सब-इंस्पेक्टर की वर्दी पर लाल और नीली पट्टी और दो सितारे होते हैं।

निरीक्षक (Inspector)

इंस्पेक्टर किसी भी थाने का प्रभारी होता है और पूरा थाना इंस्पेक्टर के अधीन होता है और उसके आदेशों का पालन करता है। इंस्पेक्टर किसी भी थाने का सर्वोच्च पद होता है। उनकी वर्दी पर एक लाल और नीली पट्टी होती है जिस पर तीन सितारे होते हैं।

पुलिस उपाधीक्षक (DSP)

पुलिस उपाधीक्षक या जिसे आप DSP के नाम से भी जानते हैं। DSP किसी भी राज्य की पुलिस के प्रतिनिधि के रूप में होता है। इनकी वर्दी पर लाल और खाकी रंग का बैज होता है, जिस पर कोई पट्टी नहीं होती, बैज पर तीन स्टार लगे होते हैं।

सहायक पुलिस अधीक्षक (ASP)

DSP से एक रैंक ऊपर सहायक पुलिस अधीक्षक होता है। उन्हें अतिरिक्त उपायुक्त भी कहा जाता है। एएसपी की वर्दी पर सिर्फ अशोक स्तंभ होता है। आईपीएस परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद यह किसी अधिकारी की पहली रैंक है। इस रैंक के अंतर्गत एक आईपीएस अधिकारी की पुलिस ट्रेनिंग होती है। यह पद सेना के कैप्टन के बराबर होता है। इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक की वर्दी भी ऐसी ही होती है।

पुलिस अधीक्षक (SP)

पुलिस अधीक्षक एएसपी से एक पद ऊपर होता है। जिन्हें पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) और एसपी के नाम से भी जाना जाता है। इनकी वर्दी पर अशोक स्तंभ और एक सितारा लगा होता है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP)

एसपी से एक रैंक ऊपर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक या एसएसपी का पद होता है। उन्हें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के नाम से भी जाना जाता है। ये बड़े शहरों में तैनात होते हैं और इनके अधीन पूरा जिला होता है। उनकी वर्दी पर एक अशोक स्तंभ और 2 सितारे लगे हुए हैं।