12 July 2023

DRDO Recruitment 2023: डीआरडीओ में निकली बंपर भर्ती 15680 पदों पर आवेदन शुरू 10वीं 12वीं पास जल्द करें आवेदन

DRDO Recruitment 2023: डीआरडीओ में निकली बंपर भर्ती 15680 पदों पर आवेदन शुरू 10वीं 12वीं पास जल्द करें आवेदन - 

DRDO Recruitment 2023: डीआरडीओ का नाम आप लोगों ने तो सुना ही होगा । या भारत की एक ऐसी संस्था है जहां पर विकास के क्षेत्र में नए नए उपकरण बनाए जाते हैं जो कि हमारे देश के विकास में सहायक होते हैं अब आपको और लगभग डीआरडीओ के बारे में कुछ जानकारी मिल गई होगी यदि अभी भी अपडेट जिओ के बारे में नहीं जानते हैं तो आप गूगल सर्च करके इसके बारे में कुछ जानकारी ग्रहण कर सकते हैं ।

DRDO Recruitment 2023

आपको मैं बता देना चाहूंगा कि डीआरडीओ में कक्षा 10वीं 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती जितने भी इच्छुक उम्मीदवारों की नौकरी की तलाश कर आए थे उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर होने वाला है क्योंकि ऐसा मौका बार-बार नहीं मिलता है और इस बार डीआरडीओ की तरफ से वैकेंसी देखने को मिली है इसलिए आप नोटिस देख सकते हैं और अपना आवेदन अपनी योग्यता के अनुसार उस पद भी कर सकते हैं ।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

DRDO Recruitment 2023 Letest Update

सबसे पहले मैं आपको यह बता देना चाहूंगा कि आप लोगों ने डीआरडीओ का नाम तो सुना ही होगा । लेकिन आपको यह याद दिला देना चाहता हूं कि डीआरडीओ की तरफ से हर वर्ष वैकेंसी नहीं निकाली जाती है इसलिए ऐसा होता है कि साल में कभी एक बार या 2 सालों में कभी एक बार भर्ती देखने को मिलती है । इसलिए जितने भी इच्छुक उम्मीदवारों के इस वैकेंसी का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए सबसे बड़ा मौका है इस बार इसलिए आपको इस पोस्ट की मदद से संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है आप अपना आवेदन कैसे करेंगे आपको तैयारी कैसे करनी है ।

DRDO Recruitment 2023 आवेदन करने के लिए योग्यता तथा जरूरी डाक्यूमेंट्स

अब सहन करने से पहले हम बात करेंगे आवेदन करने की योग्यता तथा जरूरी डाक्यूमेंट्स के बारे में यदि आप डीआरडीओ में अपना आवेदन कर रहे हैं तो उसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए । डीआरडीओ की तरफ से इस बार न्यूनतम योग्यता कक्षा 10वीं और 12वीं पास निर्धारित की गई है या भिन्न-भिन्न पदों के अनुसार कक्षा दसवीं तथा कक्षा बारहवीं निर्धारित की गई है इसलिए आप नोटिस को डाउनलोड करके देख सकते हैं कि आप किस पद के योग्य है अपनी योग्यता के अनुसार । अब हम बात करेंगे डॉक्यूमेंट के बारे में आवेदन करते समय आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी आप नीचे दिए गए लिस्ट की मदद से इन डाक्यूमेंट्स के बारे में जानकारी समझ सकते हैं

  • कक्षा 12वीं का सर्टिफिकेट तथा मार्कशीट
  • कक्षा दसवीं का सर्टिफिकेट तथा मार्कशीट
  • आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर आईडी कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • हाफ कलर फोटो
  • आपका हस्ताक्षर
  • पर्सनल मोबाइल नंबर तथा
  • पर्सनल ईमेल आईडी

जी की सभी डाक्यूमेंट्स आपके पास है तथा आप इस पद के योग्य हैं तो आप डीआरडीओ के लिए अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं लेकिन आवेदन करते समय आप अपनी सभी डिटेल्स का जरूर ध्यान रखें कोई और गलती ना कर जिससे कि आपको भविष्य में दिक्कत हो सके ।

DRDO Recruitment 2023 आवेदन कैसे करें

अब हम आपको बताएंगे आवेदन करने के तरीकों के बारे में कि आप अपना हमें नींद कैसे कर सकते हैं सबसे पहले आपको डीआरडीओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आप नोटिस को डाउनलोड करके देख सकते हैं आप नीचे दिए गए लिंक की मदद से आसानी से इसको डाउनलोड कर सकते हैं आप एक बार इस नोटिस को जरूर पढ़ें और उसके बाद ही अपना आवेदन करें आवेदन करते समय अपने सभी जानकारी सही-सही भरें । क्योंकि आप लोगों ने सुना होगा कि बहुत से ऐसे उम्मीदवार होते हैं जिनका फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है इसीलिए इसका सामना कहीं आपसे ना हो जाए इसलिए आप अपना आवेदन सही सही भरे जिससे कि आपका फोन रिजेक्ट ना हो ।

Readmore