05 July 2023

लाड़ली बहना योजना की दूसरी किस्त इंदौर से देंगे CM शिवराज, 10 जुलाई को होगा भव्य आयोजन - Ladli Behna News

MP News : लाड़ली बहना योजना की दूसरी किस्त इंदौर से देंगे CM शिवराज, 10 जुलाई को होगा भव्य आयोजन

MP News : मध्यप्रदेश में चर्चाओं का विषय बनी ‘लाड़ली बहना योजना’ की दूसरी किस्त इंदौर से जारी होगी। आपको बता दे कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की मौजूदगी में 10 जुलाई को इंदौर शहर में होने वाले कार्यक्रम में एक लाख बहनों को इकट्ठा करने का लक्ष्य रखा गया है। इससे पहले लाड़ली बहना  योजना की पहली किस्त 10 जून को जारी हो चुकी है। इस योजना का लाभ प्रदेश की सवा करोड़ महिलाएं को मिल रहा हैं, जिसमें सबसे ज्यादा इंदौर की 4.39 लाख महिलाएं शामिल हैं।

दूसरी क़िस्त जारी करते हुए सीएम शिवराज के द्वारा 10 जुलाई को हर महिला के खाते में एक-एक हजार रुपए महीना जमा किया जाएगा। वहीं शिवराज के आगमन को लेकर इंदौर पूरी तरह से तैयारियों में जुट चूका है। शहर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और अन्य सरकारी अमले को महिलाओं से संपर्क के काम में लगाया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक भीड़ महिलाओं की जमा हो सके। बताया जा रहा है कि भाजपा संगठन की ओर से महिला मोर्चा, पार्षद और ग्रामीण क्षेत्र में सरपंच सहित अन्य नेताओं को भी इस आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

गौरतलब है की सीम शिवराज की ‘लाडली बहना योजना’ की पहली किस्त 1000 रुपए पात्र महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। वही अब इस राशि को बढाकर 3000 रुपए तक ले जाने का ऐलान शिवराज सरकार द्वारा कर दिया गया है। इसके अलावा लाडली बहना योजना के तहत पहली किस्त की राशि जिन महिलाओं को नहीं मिली है, उनके लिए भी 1 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। जिसके तहत ऑनलाइन फॉर्म जमा करवाएं जाएंगे। इसमें 21 साल की महिलाओं को पात्र माना जाएगा। सरकार ने इसमें अविवाहित लड़कियों को भी शामिल कर लिया है। ऐसे में कुछ शर्ते भी रखी गई है जिसके तहत आवदेन कर लाभ ले सकते हैं।

लाडली बहना योजना दूसरी किस्त के लिए इंदौर में 10 जुलाई को होगा भव्य आयोजन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त जल्द ही जारी होने वाली है। और दूसरी किस्त को लेकर आधिकारिक अपडेट दिए गए हैं जिनके बारे में हम यहां विस्तार से जानने वाले हैं।

10 जुलाई को दूसरी किस्त महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी साथ ही सीएम शिवराज इस दिन महिलाओं के हित में, लाडली बहना योजना के आवेदन फिर से भरे जाने के संबंध में और कुछ नई योजनाओं के बारे में भी अधिकारिक घोषणाएं कर सकते हैं।

10 जुलाई को इंदौर शहर में हो रहे इस कार्यक्रम में कम से कम 1 लाख बहनों को शामिल किया जाएगा। ठीक पहली किस्त की तरह दूसरी किस्त में भी सभी पात्र महिलाओं को बैंक डीबीटी के तहत सिंगल क्लिक में 1 करोड़ 25 लाख लाडली बहनों के खाते में दूसरी किस्त के 1000 रुपए ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

इन महिलाओं को नहीं मिलेगी दूसरी किस्त

लाडली बहना योजना की पहली किस्त 1000 रूपए 10 जून को सभी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की गई थी लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी थी जिनके खाते में पहली किस्त के 1000 रूपए प्राप्त नहीं हुए थे और वे महिलाएं अब तक इस बात को लेकर परेशान हैं।

लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त भी पहली किस्त की तरह सभी महिलाओं को डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी लेकिन पहली किस्त की तरह ही दूसरी किस्त में कुछ महिलाओं को 1000 रुपए प्राप्त नहीं होंगे। और वे कौन महिलाएं है उनके बारे में यहां स्पष्ट जानेंगे।

वह महिला, या महिला का परिवार जिसकी आय 2.5 लाख से अधिक हो जाएगी उन्हें दूसरी किस्त के 1000 रूपए ट्रान्सफर नही किए जाएंगे।

ऐसी महिला जिसके बैंक खाते में डीबीटी असक्रिय हो या फिर लेन देन न होने की वजह से खाता असक्रीय हो गया हो तो भी अपको दूसरी किस्त की राशि प्राप्त करने में दिक्कत हो सकती है।

वह महिला जिसको पहली किस्त मिलने के बाद इस समयन्त्राल में किसी सरकारी नोकरी, स्वास्थकर्मी, संविदाकर्मी या पेंशन प्राप्त करता हो इस तरह की महिलाओं को भी दूसरी किस्त से वंचित रखा जाएगा।

वर्तमान अथवा भूतपूर्व विधायक/ सांसद आदि होने पर भी लाडली बहना योजना के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना सीएम ने बदली उम्र सीमा

लाडली बहना योजना की शुरूआत में सिर्फ 23 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं को शामिल किया गया था लेकिन बाद में इस योजना में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्ताव पारित कर कैबिनेट बैठक में उम्र सीमा में किए जाने वाले परिवर्तन को मंजूरी मिल गई है। और इस तरह से अब मध्यप्रदेश में रहने वाली 21 वर्ष की विवाहित बहनों को भी लाडली बहना योजना में शामिल किया जाएगा और सभी प्रतिमाह 1000 रुपए के लिए पात्र होंगे।