30 June 2023

₹5 में मिलेगी भोजन थाली, मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा मामा की थाली जैसी कोई योजना नहीं - mp news

खुशखबरी अब दीनदयाल रसोई योजना में ₹5 में मिलेगी भोजन थाली, मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा मामा की थाली जैसी कोई योजना नहीं - 


Deendayal Rasoi Yojana : खुशखबरी अब दीनदयाल रसोई योजना में ₹5 में मिलेगी भोजन थाली, मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा मामा की थाली जैसी कोई योजना नहीं

Deendayal Rasoi Yojana : मेरे प्यारे मध्यप्रदेश के निवासियों कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने एक महत्वपूर्ण लिया है। आपने दीनदयाल रसोई योजना का नाम तो सुना होगा अब इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र में गरीबों को ₹5 में भरपेट भोजन देने की घोषणा की गई है। पहले दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत ₹10 में थाली मिलती थी। योजना के अंतर्गत अब तक 2 करोड़ से ज्यादा थालियां का वितरण किया जा चुका है।

आपको हम दीनदयाल रसोई योजना के बारे में आज हम संपूर्ण जानकारी देंगे। इस योजना के तहत किन शहरों में भोजन मिलता है, रसोई की संख्या कितनी है, तथा रसोई कहां स्थापित है एवं भोजन की थाली किस स्थान पर प्राप्त होगी, इन सभी जानकारियों को लेकर अंदर कब किया जाएगा। पहले दीनदयाल रसोई योजना के तहत रसोई का संचालन स्वयंसेवी संस्था चलाती थी लेकिन अब सीएम के निर्णय के बाद इनका संचालन नगरीय निकायों द्वारा किया जाएगा।

दीन दयाल रसोई योजना का लाभ गरीबों के लिए है ₹5 में भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। योजना के तहत व्यवसाय एवं श्रम के कार्य हेतु ग्रामीण क्षेत्रों से गरीब परिवारों से आने वाले लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। रसोई की व्यवस्था तथा भोजन वितरण की व्यवस्था आश्रय स्थलों एवं रैन बसेरों में कराई जाएगी। अब गरीबों को पौष्टिक भोजन के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

दीनदयाल रसोई योजना का संचालन अब नगर निकाय खुद करेंगे

दीनदयाल रसोई योजना का संचालन पहले स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा किया जाता था लेकिन अब से इसका संचालन नगर निकायों द्वारा किया जाएगा। प्रदेश के 55 नगर निकायों में करीब अब 145 नए स्थानों पर रसोई केंद्र का संचालन किया जाएगा।कैबिनेट की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा कि मामा की खाली जैसी कोई योजना नहीं।

इन स्थानों पर मिलेगी दीनदयाल रसोई योजना की पौष्टिक थाली

दीनदयाल रसोई योजना के तहत कुल 10 डिवीजन में भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें भोपाल, चंबल, ग्वालियर, होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, रीवा, सागर, शहडोल, उज्जैन प्रमुख है। इनमें से भोपाल में 5 स्थानों पर, इंदौर में 8 स्थानों पर, ग्वालियर में 5 स्थानों पर, उज्जैन में 5 स्थानों पर तथा जबलपुर में 5 स्थानों पर भोजन की थाली उपलब्ध है। इसके अलावा लगभग 45 निकायों में भी रसोई की सुविधा उपलब्ध है।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपको दीनदयाल रसोई योजना के तहत अन्य किसी भी जानकारी जैसे योजना का संचालन किन स्थानों पर किया जा रहा है। इन स्थानों की जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए यह व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को जॉइन करें, यहां पर आपको हम बताएंगे कि भोजन की थाली कहां-कहां किन किन शहरों में उपलब्ध है।